Wednesday , July 6 2022
Breaking News

अगले महीने भारत आ रहे हैं नेपाली प्रधानमंत्री ओली

Share this

काठमांडू! नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के अप्रैल के पहले सप्ताह में भारत की यात्रा पर जाने की संभावना है और उनकी यात्रा को सफल बनाने के लिए मंत्रालयों ने प्रयास शुरू कर दिये हैं. नेपाली मीडिया में छपी खबर में बताया बताया गया है कि ओली छह से आठ अप्रैल के बीच भारत में रहेंगे. इस संबंध में हालांकि अब तक औपचारिक घोषणा नहीं की गयी है, ओली ने मंत्रालयों को भारतीय नेताओं के साथ बातचीत का एजेंडा तैयार करने का निर्देश दिए दिया है.

भारत ने ओली को आठ से 10 अप्रैल के बीच आने का निमंत्रण दिया था लेकिन ओली ने भारतीय अधिकारियों के साथ समन्वय के बाद इसे छह से आठ अप्रैल कराया. दिल्ली की यात्रा से शुक्रवार को वापस लौटे आपूर्ति मंत्री मातृका प्रसारद यादव ने बताया कि दोनों पक्ष ओली की यात्रा के लिए जोर-शोर से तैयारियां कर रहे हैं. श्री यादव ने अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की.

उन्होंने कहा कि दोनों नेता श्री ओली का स्वागत करने के इच्छुक हैं. श्रीमती स्वराज फरवरी में नेपाल आयी थीं और उन्होंने श्री मोदी की तरफ से नेपाली प्रधानमंत्री को भारत आने का न्योता दिया था. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री ओली की यात्रा से भारत-नेपाल संबंध नयी ऊंचाइयां छुएंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के नये युग की शुरुआत होगी. ओली की यात्रा से पहले विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली तैयारियों का जायजा लेने भारत जाएंगे.

Share this
Translate »