Wednesday , May 8 2024
Breaking News

जिनकी है LED टीवी की चाहत, सरकार ने दी उनको बड़ी राहत

Share this

नई दिल्ली। सरकार ने विदेश से इंपोर्ट होने वाले एलईडी टीवी के पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती कर टीवी खरीदने का मन बना रहे हैं लोगों को एक राहत की खबर दी है। सरकार के इस कदम से एलईडी टीवी की कीमतों में कमी लगभग तय है।

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने जारी एक अधिसूचना में कहा कि सरकार ने 15.6 इंच के ओपन सेल डिसप्ले पर ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी है, जो पहले 10 फीसदी थी। सरकार ने पिछले बजट में ओपन सेल पैनल पर 10 फीसदी ड्यूटी लगाई थी, जबकि इससे पहले कोई ड्यूटी नहीं लगती थी। इसके बाद कंपनियों ने टीवी की खुदरा कीमतें 5 से 6 फीसदी बढ़ा दीं। साथ ही, उन्होंने ड्यूटी बढ़ने से रोजगार के नए मौके प्रभावित होने की आशंका जताई थी। उनका कहना था कि इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से भारत में तैयार करने की जगह बना-बनाया टेलिविजन सेट इंपोर्ट करना सस्ता होगा।

ज्ञात हो कि ओपन सेल पैनल्स के मामले में कंपनियां देश में बनने वाले एलईडी टीवी में असेंबल करती हैं, जो एलईडी टीवी के लिए जरूरी पार्ट है। सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक जैसी कंपनियां बीते दो महीने से इसी रूट का इस्तेमाल कर रही हैं और उन्होंने ओपन सेल असेंबलिंग यूनिट में खासा निवेश भी किया है। सरकार द्वारा फिनिस्ड  टेलीविजन सेट्स और फिनिस्ड टेलीविजन पैनल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर क्रमशः 20 और 15 फीसदी किए जाने के बाद ऐसा किया गया था।

 

Share this
Translate »