Friday , September 17 2021
Breaking News

अफगानिस्तान खेलेगा पहली बार विश्व कप में, खेलने वाली दस टीमों के नाम तय

Share this

हरारे! आइसीसी विश्व कप क्वालीफायर- 2018 के आखिरी सुपर-6 मैच में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को पांच विकेट से हराकर अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. इसके साथ ही विश्व कप में खेलने वाली सारी टीमों के नाम तय हो गए हैं.

ग्रुप दौर में पहले तीन मैच हारकर अफगानिस्तान का घर लौटना पक्का हो गया था, लेकिन नेपाल ने हांगकांग को हराकर अफगानिस्तान को नेट रनरेट के हिसाब से सुपर सिक्स में खेलने का मौका दे दिया. सुपर सिक्स में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज और यूएई को शिकस्त दी. अफगानिस्तान को आश्चर्यजनक रूप से वापसी का मौका तब मिला, जब गुरुवार को जिंबाब्वे की टीम यूएई से तीन रन से हार गई. इसके बाद शुक्रवार को अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता को विश्व कप टिकट मिलना तय था.

आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान को 209 रनों का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 49.1 ओवर में 213 रन बना लिए और पांच विकेट से जीत हासिल की. अफगानिस्तान की जीत के हीरो अशगर स्टैनिकजई रहे. स्टैनिकजई ने चोटिल होने के बावजूद देश के लिए मैच जिताऊ पारी खेली.

टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज मुहम्मद शहजाद और गुलबादीन नबी ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े. दोनों ने अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. इसी बीच शहजाद ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया. हालांकि वह 54 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद रहमत शाह ने नबी का साथ दिया और दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया.

इससे पहले आयरलैंड ने पॉल स्टर्लिग (55), केविन ओ ब्रायन (41), नील ओ ब्रायन (36) की बदौलत 208 रन बनाए. वहीं, अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने तीन, दौलत जादरान ने दो और मुहम्मद नबी ने एक विकेट हासिल किया. अफगानिस्तान के अलावा इस टूर्नामेंट से विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम वेस्टइंडीज है. इस टृर्नामेंट से दो टीमों को विश्व के लिए क्वालीफाई करना था.

ये हैं वर्ल्‍ड कप खेलने वाली 10 टीमें :

1. भारत
2. दक्षिण अफ्रीका
3. इंग्लैंड
4. न्यूजीलैंड
5. ऑस्ट्रेलिया
6. पाकिस्तान
7. बांग्लादेश
8. श्रीलंका
9. वेस्टइंडीज
10. अफगानिस्तान

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »