Monday , May 16 2022
Breaking News

घंटो-घंटों मोबाइल पर बात किया जाना यानि गंभीर बीमारी या फिर मौत को बुलाना

Share this

बीजिंग। मोबाइल के चलन के बाद से जिस तरह से लोग मोबाइल एडिक्ट होते जा रहे हैं और घ्रटो घंटो मोबाइल पर बात करने लगे हैं तो अगर उनमें से एक आप भी हैं तो बेहद सावधान हो जाऐं कहीं ऐसा न हो कि मोबाइल पर घंटो बात करने के चक्कर में आप का दिमाग कहीं घनचक्कर न हो जाऐ। क्योंकि  चीन में एक महिला को फोन पर घंटों  बात करने की वजह से दिमाग में खून का थक्का जम गया और वो गंभीर रूप से बीमार हो गई।

गौरतलब है कि उक्त महिला ट्रेन में सफर कर रही थी। इस दौरान वो बीस घंटे तक अपने फोन से ही चिपकी रही। चीन के स्थानीय मीडिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, मंगलवार को इस महिला ने हेनान प्रांत से ग्वांझाऊ की ट्रेन पकड़ी थी। मगर बीस घंटे के इस सफऱ के बाद वो जैसे ही ट्रेन से उतरी तो उसे बोलने में परेशानी होने लगी। उसकी जबान लड़खड़ा रही थी, उसे चलने में भी परेशानी हुई। ऐसे में उसे अस्पताल ले जाना पड़ा। जहां जांच के बाद पक्षाघात का पता चला। इसके बाद इमरजेंसी में उसका ऑपरेशन करना पड़ा।

बेहद चौंकाने और गौर करने की बात यह है कि महिला का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर की मानें तो अगर महिला का तुरंत ऑपरेशन नहीं किया जाता तो उसकी मौत हो जाती। डॉक्टर के मुताबिक, महिला घंटों तक एक ही स्थिति में बैठी हुई थी। उसका सिर भी दाईं तरफ झुका हुआ था। इस वजह से उसकी नसों पर दबाव  बढ़ गया था और उसकी ऐसी स्थिति बन गई। डॉक्टरों की टीम ने आनन-फानन में महिला की सर्जरी की और तीन घंटे चली सर्जरी के बाद उसके दिमाग में जमे खून के थक्कों को हटाया जा सका। कुछ खून के थक्के तो दो सेंटीमीटर से भी ज्यादा बड़े थे। इसे डॉक्टर भी देखकर हैरान रह गए थे।

हालांकि डॉक्टर्स कई बार लोगों को आगाह कर चुके हैं कि वो एक ही स्थिति में ज्यादा देर तक न बैठें। खासतौर पर जब वो मोबाइल पर बात कर रहे होते हैं। हालांकि इसके बाद भी लोग अपनी आदतें नहीं बदलते और मोबाइल फोन पर घंटों बाद करते हैं। इसी वजह से पक्षाघात के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सर्जरी के बाद फिलहाल महिला अस्पताल में आराम कर रही है।

 

Share this
Translate »