Tuesday , November 30 2021
Breaking News

भारी पड़ी गेंद से छेड़खानी, स्मिथ को छोड़नी पड़ी कप्तानी

Share this

सिडनी। गेंद से छेड़खानी  ऑस्ट्रेलियाई क्रिेकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को भारी पड़ा और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बीच में से ही कप्तानी छोड़नी पड़ी।  उपकप्तान डेविड वॉर्नर भी पद से हट गए। टिम पेन को नया कप्तान नियुक्त किया गया है।

इस प्रकरण के उजागर होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने बोर्ड से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने को कहा था। ‍इसके बाद स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर ने अपने पद छोड़ दिए। स्मिथ और वॉर्नर अभी टीम में बने रहेंगे।

ज्ञात हो कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा, हमने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर से इस पूरे मामले पर बातचीत की और दोनों इस टेस्ट के लिए अपने अपने पद छोड़ने को तैयार हो गए। हालांकि अभी ये सिर्फ तीसरे टेस्ट के लिए है। मैच की अंतरिम जांच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी कर रहा है। तीसरे मैच के बाद इस पूरे मामले पर फैसला होगा।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, हमें आज सुबह इस खबर का पता चला और बेहद निराशा हुई। यह सोच के बाहर की बात है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस तरह की धोखाधड़ी में शामिल हैं। मैंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर से बात की और निराशा जाहिर की। यह गलत काम हुआ है और बैगी ग्रीन का अपमान है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को  तुरंत ठोस कदम उठाना होगा।

जबकि ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट्‍स कमीशन (एएससी) के चेयरमैन जॉन विली और सीईओ केट पॉमर ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार की तरफ से कहा कि इस मामले में कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए और खेल की अखंडता को बनाए रखना चाहिए। इस मामले में बोर्ड को कप्तान स्टीव स्मिथ को तुरंत पद से हटाना चाहिए।

वहीं इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने कहा था कि बोर्ड इस मामले की खुद जांच करेगा। इसके लिए बोर्ड ने पैट हॉवर्ड और सीनियर लीगल काउंसलर इयान रॉय को दक्षिण अफ्रीका भेजा है। इस मामले की जांच पूरी होने तक स्मिथ कप्तान बने रहेंगे।

इसके अलावा  ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरन बेनक्रॉफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन पीले रंग की कोई चीज अपने पेंट के अंदर रखते हुए कैमरे में कै‍द किया गया। द. अफ्रीकी पारी के 43वें ओवर के दौरान कैमरे में बेनक्रॉफ्ट ऐसा करते हुए कैद हुए जबकि उनके दूसरे हाथ में उस वक्त गेंद थी।

 

Share this
Translate »