Friday , September 17 2021
Breaking News

लखनऊ नगर निगम और यूरोपीय संघ अब मिलकर करेंगे काम

Share this

लखनऊ। लखनऊ नगर निगम और यूरोपियन संघ के प्रतिनिधियों के बीच राजधानी में सिस्टेमेटिक अर्बन डेवलपमेंट और मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए आज एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। जिसके तहत अब दोनों मिलकर लखनऊ में बुनियादी सुविधाओं का विकास करेंगे।

ज्ञात हो कि यूरोपीय संघ की ओर से देश के शेष 11 शहरों और यूरोपीय संघ के 12 शहरों के बीच एक करार किया जाएगा। जिसमें देश के सूरत, चेन्नई जैसे शहर भी शामिल हैं। सबसे खास बात यह है कि यूरोपीय संघ इसमें देश के चुने गए सभी 12 शहरों के नगर निगमों को धन भी मुहैया कराएगा।

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि यूरोपीय संघ देश के सभी चुने गए 12 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने और नागरिक सुविधाओं का विस्तार करने में लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की मदद करेगा। साथ ही यूरोपीय संघ इसमें नई-नई तकनीकों के माध्यम से विकास में मदद करेगा और जहां कहीं किसी प्रोजेक्ट में फंड की कमी सामने आएगी उसे भी पूरा करेगा। इस करार को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इससे राजधानी लखनऊ का तेजी से विकास हो सकेगा।

इसके अलावा लखनऊ नगर निगम और इंटरनेशनल शहरी कार्यक्रम के बीच एक साझीदारी समझौता लखनऊ नगर निगम में हस्ताक्षर किए गए। लखनऊ के महापौर संयुक्ता भाटिया और आयुक्त उदय राज सिंह ने लखनऊ नगर निगम की तरफ से इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जबकि पिएर रॉबटरे रेमिटी ने ईयू-आईयूसी कार्यक्रम की ओर से समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ज्ञात हो कि यूरोपीय संघ ने एशिया और उत्तरी और दक्षिण अमेरिका के ईयू शहरों और साथी शहरों के बीच स्थायी शहरी विकास पर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शहरी सहयोग (आईयूसी) कार्यक्रम विकसित किया है।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »