Tuesday , May 24 2022
Breaking News

पुलिसकर्मिंयों को लू और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए हुई एक बेहतर पहल

Share this

हैदराबाद। देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां अब धीरे धीरे पारा अपना रंग दिखाना शुरू कर देगा और एक तरफ झुलसाती धूप एूसरी तरफ अंदर तक जलाती लू तो ऐसे में हैदराबाद में की गई पहल को अमल में लाना कोई बुरी बात नही बल्कि एक अच्छा कदम ही माना जायेगा।  अगर ऐसा ही देश के अन्य राज्यों में किया जाये तो और भी अच्छी बात होगी। देखना है कि इस अच्छी पहल का असर कितने राज्यों पर पड़ेगा।

गौरतलब है कि हैदराबाद में अधिकारियों ने दोपहर में यातायात पुलिसकर्मियों को छाछ के पैकेट बांटे। ट्रैफिक सिग्नल्स और सड़कों पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों को गर्मी से राहत देने के लिए यह पहल की गई। जिसके तहत अधिकारियों ने हर ट्रैफिक पुलिसकर्मी को दो-दो पैकेट छाछ के दिए, ताकि वे गर्मी में लू से बच सकें।

उन्होंने कहा कि इस गर्मी में सड़क पर या सिग्नल पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को हम दो-दो छाछ पैकेट बांट रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूरे हैदराबाद में यह किया जाता है, ताकि उनका स्वास्थ्य सही रह सके और शरीर में पानी की कमी नहीं हो। ज्वाइंट कमिश्नर ट्रैफिक अनिल कुमार ने कहा कि हैदराबाद में धूप में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को लू से बचने के लिए हम छांछ की आपूर्ति करवा रहे हैं। इसके अलावा ग्लूकोज और पानी की बोतलें भी पुलिसकर्मियों को दी जा रही हैं।

इसके साथ ही कुमार ने कहा कि पुलिसकर्मियों को सलाह दी गई है कि वे दिन के समय ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, ताकि उन्हें डिहाइड्रेशन नहीं हो। बताते चलें कि इन दिनों गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन का शिकार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

 

 

Share this
Translate »