Tuesday , May 17 2022
Breaking News

CBSE ने 16 लाख छात्रों को मुश्किल से उबारा, गणित की परीक्षा न होगी दोबारा

Share this

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देशभर के 16 लाख छात्रों को बड़ी राहत देने वाला फैसला लेते हुए कहा कि वो 10वीं गणित की परीक्षा फिर से आयोजित नहीं करेगी। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने मंगलवार को दिल्ली में पत्रकार वार्ता कर दी है। साथ ही अपने इस फैसले के पीछे बोर्ड ने तर्क दिया है कि 10वीं गणित का पर्चा लीक होने का ज्यादा व्यापक असर नहीं हुआ है और इसलिए परीक्षा फिर से आयोजित नहीं की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले पेपर लीक को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बोर्ड ने 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित करने की घोषणा की थी साथ ही 10वीं गणित की परीक्षा को लेकर कोई घोषणा नहीं की थी। अपनी प्रेस कॉन्फ्रेस में बोर्ड ने कहा था कि पेपर लीक की जांच जारी है और अगर जरूरत हुई तो 10वीं की परीक्षा सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में ही आयोजित की जाएगी।

हालांकि, बोर्ड के इस फैसले के बाद अब दिल्ली और हरियाणा के छात्रों को भी 10वीं गणित विषय की परीक्षा फिर से नहीं देनी होगी। ज्ञात हो कि 10वीं की गणित परीक्षा 28 मार्च 2018 को आयोजित हुई थी। पेपर लीक्स की रिपोर्ट्स के बाद परीक्षा जांच का विषय बन गई और दोबारा आयोजन पर CBSE को फैसला लेना था।

Share this
Translate »