Thursday , July 18 2024
Breaking News

UNSC की लिस्ट से हुआ साफ जाहिर, आतंकियों की सरपरस्ती में पाक है माहिर

Share this

वॉशिंगटन। यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल(UNSC) द्वारा जारी दुनियाभर के कुख्यात आतंकियों की सूची में बड़ी ही अहम और काबिल-ए-गौर बात देखने को मिली कि दनिया भर में आतंकियों की सरपरस्ती में नापाक पाक बेहद ही माहिर है जिसके चलते इस सूची में पाकिस्तान के न सिर्फ 139 आतंकी शामिल हैं बल्कि उनमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहीम समेत कुख्यात आतंकी लश्करे तैयबा प्रमुख हाफिज सईद भी शामिल है।

गौरतलब है कि UNSC द्वारा पाकिस्तान स्थित जिन आतंकी संगठनों को इस सूची में शामिल किया गया है उनमें अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई संगठन हैं।

इतना ही नही UNSC द्वारा जारी इस नई लिस्ट में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और भारत में कई मामलों को लेकर वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया गया है। ‘डॉन न्यूज’ के मुताबिक, लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा UNSC द्वारा सूची में कुछ सहयोगियों के नाम भी शामिल किये हैं जिसके तहत पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है, जिसे लश्कर-ए-तैयबा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं रह रहा है। लिस्ट में जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है, जो उसके साथ ही छिपे हैं।

साथ ही सूची में एक दर्जन से ज्यादा उन आतंकियों के नाम हैं जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमरीका को सौंपा जा चुका है।  लिस्ट में भारतीय दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, दाऊद के पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं। यूएन का दावा है कि दाऊदा का कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में राजसी ठाट-बाट वाला बंगला है।

 

Share this
Translate »