Monday , November 29 2021
Breaking News

दाता की कृपा रहेगी अन्नदाता पर, इस बार बारिश होगी जमकर

Share this

नई दिल्ली इस साल वैसे जो हाल फिलहाल संकेत मिल रहे हैं उसके हिसाब से हम सबके लिए मान्य अर्थात किसान और धन धान्य दोनों की स्थिति बेहतर नजर रही है क्योंकि अनुमानतः सूखे की संभावना के बराबर जबकि वर्षा सामान्य बताई जा रही है।

हालांकि वैसे अभी गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू किया है और इस बीच स्कायमेट ने मानसून की भविष्यवाणी कर थोड़ी राहत दी है। स्कायमेट के अनुसार इस साल देश में मानसून सामान्य रहेगा और 100 प्रतिशत तक बारिश होगी। इसके अनुसार देश में सूखे की आशंका 0 प्रतिशत है। स्कायमेट द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार बारिश का 5 प्रतिशत कम या ज्यादा हो सकती है।

ज्ञात हो कि सोमवार को स्कायमेट द्वारा की गई मानसून की भविष्यवाणी के अनुसार जून से सितंबर के बीच औसत 887 मिलीमीटर के मुकाबले 100 प्रतिशत बारिश होगी। इसमें 5 प्रतिशत संभावना ज्यादा बारिश की है वहीं 20 प्रतिशत संभावना सामान्य से अधिक बारिश की है।

वहीं इस भविष्यवाणी के अनुसार 2018 में 55 प्रतिशत संभावना इस बात की है कि इस साल बारिश सामान्य होगी। देश में 94-194 प्रतिशत वर्षा को सामान्य माना जाता है। इसके अलावा स्कायमेट ने कहा है कि इस बात की 20 प्रतिशत संभावना है कि इस बार बारिश सामान्य से कम हो वहीं सूखे की संभावना शून्य है।

इसके साथ ही स्कायमेट का दावा है कि इस साल जून में बारिश सामान्य से ज्यादा होगी लेकिन जुलाई और अगस्त में यह 97 और 96 प्रतिशत तक होगी। अगर राज्यों की बात करें तो जून में पूरे देश में अच्छी बारिश की संभावना है लेकिन जुलाई और अगस्त में यह मध्य और उत्तर भारत में बनी रहेगी वहीं अन्य राज्यों में इसमें कमी सकती है।

Share this
Translate »