Wednesday , July 6 2022
Breaking News

मशहूर ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट, जल्द ही हो सकती है अमेजन का पार्ट

Share this

नई दिल्ली। ई कॉमर्सा कुपनियों के बीच जोर आजमाईश के जल्द ही ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि फ्लिपकार्ट गुजरे जमाने का किस्सा हो जाये यानि एक तरह से जल्द ही अमेजन का ही हिस्सा हो जाये। कयोंकि जैसा कि जानकारियां हाल फिलहाल मिल रही हैं उसके मुताबिक वैसे तो ई-कॉमर्स कंपनियों की रेस जारी है और भारत में फ्लिपकार्ट और अमेजन दो बड़े प्रतिस्पर्धी हैं। लेकिन जल्द ही अब यह दोनों एक हो सकते हैं।

जानकारी के अनुसार दिग्गज ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन भारत की ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट को खरीदने के लिए जल्द अपनी बोली की पेशकश कर सकता है। फिलहाल वॉलमार्ट इंक के साथ हिस्सेदारी बिक्री के लिए बातचीत कर रहा है। जबकि वहीं अगर इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों की मानें तो वॉलमार्ट के साथ समझौता होने की संभावना अधिक है।

हालांकि फिलहाल इस डील को लेकर अमेजन ने किसी भी प्रतिक्रिया से इनकार कर दिया है जबकि फ्लिपकार्ट ने तत्काल इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। वालमार्ट फ्लिपकार्ट में 40 फीसद हिस्सेदारी खरीदने के लिए वार्ता कर रहा है। वालमार्ट के इस फैसलो के एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यानी की भारत में अमेजन को सीधी चुनौती माना जा सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिका रिटेलर वॉलमार्ट प्राथमिक और द्वितीयक शेयर खरीद के माध्यम से फ्लिपकार्ट में अधिकांश हिस्सेदारी खरीदेगी। इस डील की कुल वैल्यू 21 बिलियन डॉलर की आंकी जा रही है। अगर वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट से डील हो जाती है तो इससे अमेजन के खिलाफ वह अधिक ताकत के साथ मुकाबला कर पाएगी, क्योंकि पिछले काफी समय से दोनों में कड़ी टक्कर देखने को मिली है। इसे अमेजन के लिए इसलिए भी चुनौती माना जा सकता है क्योंकि अमेजन भारत में आक्रामक तरीके से विस्तार कर रही है। कंपनी ने यहां 5 अरब डॉलर के निवेश की योजना बनाई है।

 

 

Share this
Translate »