Friday , May 27 2022
Breaking News

Trade War: चीन का वार, US का जोरदार पलटवार

Share this

वाशिंगटन। चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वार में अब एक बेहद दिलचस्प और अहम मोड़ उस वक्त आ गया जब चीन द्वारा 128 अमेरिकी उत्पादों पर लगाए गए टैरिफ के बाद अब अमेरिका ने एक बार फिर चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की तैयारी की है। खबरों के अनुसार अमेरिका ने बुधवार को चीन के 1300 उत्पादों की एक और लिस्ट जारी की है जिन पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाने का प्रस्ताव किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी ट्रेड रिप्रेसेंटेटिव के अनुसार तैयार की गई लिस्ट गहरी इंटरएजेसी इकोनॉमिक सर्वे के बाद तैयार की है जो उन उत्पादों को टार्गेट करेगी जो चीन के इंडस्ट्रीयल प्लान से फायदा लें और अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को कम करे। जिन सेक्टर्स के उत्पादों को लिस्ट में शामिल किया गाय है उनमें एयरोस्पेस के अलावा आईटी, रोबोटिक्स और मशीनरी शामिल हैं।

जिसके तहत इस लिस्ट में 1300 उत्पाद हैं जिन पर टैरिफ की बात कही गई है लेकिन इससे पहले यह पब्लिक नोटिस और कमेंट के माध्यम से समीक्षा से गुजरेंगे। पूरी प्रक्रिया के बाद ट्रेड रिप्रेसेंटेटिव जिन उत्पादों पर अतिरिक्त टैरिफ लगाना है उन पर अंतिम निर्णय लेंगे।

ज्ञात हो कि इसके पहले चीन ने अमेरिका द्वारा शुरू की गई ट्रेड वार का जवाब देते हुए 128 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाया था।

 

Share this
Translate »