Tuesday , August 9 2022
Breaking News

भारत के इस सबसे बड़े गार्डन में लें 17 लाख फूलों का मजा

Share this

प्राकृति के रंग बहुत खूबसूरत होते हैं. मौसम के अनुसार कुदरती नजारे भी बदलते रहते हैं. कभी हरे भरे पेड-पौधे तो कभी हर तरफ सुनहरा मौसम देखने का मजा ही अलग होता है लेकिन बात जब फूलों की आती है तो हर किसी का मन खुश हो जाता है. आज हम आपको भारत के सबसे बड़े गार्डन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां 15 अप्रैल से ट्यूलिप फेस्टिवल शुरू होने वाला है. इस ट्यूलिप फेस्टिवल को देखने के लिए टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं.वैसे तो कश्मीर को धरती है स्वर्ग कहा जाता है लेकिन कश्मीर की असली खूबसूरती तो इस गार्डन से ही है. यह बाग पूरे साल खुला रहता है लेकिन ट्यूलिप फूल यहां स्प्रिंग सीजन में ही खिलते हैं.

आप किसी भी हिलस्टेशन पर घूम लीजिए, लेकिन यहां घूमने का एक अलग ही क्रेज होता है. 120 एकड़ तक फैला यह गार्डन 3 लेवल पर बना है और यहां करीब 75 किस्मों के 17 लाख से ज्यादा ट्यूलिप फूल खिलते हैं.इस गार्डन में टूरिस्ट के लिए स्पैशल हॉट एयर बैलून की सुविधा भी है. ऊचांई से गार्डन को देखने पर लगता है मानो धरती पर इंद्रधनुष बन गया हो.

वैसे तो इस पार्क को टूरिस्ट के लिए 25 मार्च से ही खोल दिया गया था लेकिन ट्यूलिप फेस्टिवल यहां 15 अप्रैल से ही शुरू होगा.दुनिया के इस सबसे बड़े इस गार्डन में आप लगभग हर तरह के ट्यूलिप फूल देख सकते हैं. फूलों के साथ-साथ यहां पर एक फूड प्वॉइंट भी है, जहां आप कश्मीर के खास पकवान जैसे बाकरखानी, चॉकलेट केक और कश्मीरी कहवा का मजा ले सकते हैं. गर्मी के मौसम में घूमने के लिए कश्मीर परफेक्ट चॉइस है. अगर आप भी ट्यूलिप फेस्टिवल का मजा लेना चाहते है तो आज ही अपना ट्रिप प्लान कर लें.

Share this
Translate »