Monday , November 29 2021
Breaking News

नाबालिग से रेप के दोषियों के लिए हो फांसी का प्रावधान: योगी

Share this

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध को लेकर  पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में गृह मुख्य सचिव, आनंद कुमार, एडीजी महिला सुरक्षा, प्रमुख सचिव महिला कल्याण, प्रमुख सचिव न्याय और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एस. पी. गोयल शामिल। बैठक में योगी आदित्यनाथ ने महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि नाबालिग से रेप के दोषियों के लिए फांसी का प्रावधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फांसी के प्रावधान को लेकर वह केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखेंगे। पिछले दिनों महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने भी बच्चियों से रेप के दोषियों के लिए फांसी के प्रावधान की बात कही थी।

बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, व्यापार मंडल, गैर सरकारी संस्थान समेत सभी लोगों से जागरूकता फैलाने की अपील की. उन्होंने कहा कि समाज बेहतर हो इसके लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है। लोग जितने जागरूक होंगे सुरक्षा का भाव उतना ज्यादा होगा। उन्होंने कहाकि स्कूलों, चौराहों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसके अलावा महिला हेल्प लाइन नंबर 1090 को और अधिक प्रभावी बनाकर इसे यूपी 100 और एंटी रोमियो स्क्वॉड से जोड़ा जाएगा. महिला सुरक्षा के लिए सभी जनपद में बीट इंचार्ज से लेकर SSP तक की जवाबदेही तय की जाने की भी बात भी उन्होंने कही।

सीएम योगी ने डीआईजी,आईजी और एडीजी समेत सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जनपदों का दौरा कर कानून व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए हैं। सभी पुलिस अधिकारियों को नियमित रूप से पेट्रोलिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस की इमेज को सुधारने के लिए उन्होंने कहा कि यह जरूर ध्यान रखा जाए कि कोई भी दागी पुलिसकर्मी धानाध्यक्ष नहीं बने।

इसके अलावा उन्होंने रेप जैसे मामलों में मेडिकल करते समय संवेदनशीलता बरतने की भी बात कही. सीएम ने कहा कि मेडिकल डिपार्टमेंट इसके लिए डॉक्टरों को उचित ट्रेनिंग दे। महिला अपराध से जुड़े सभी मामलों की कानूनी प्रक्रिया पर पैनी निगरानी की जाए और उसका फॉलोअप किया जाए। महिला सुरक्षा को लेकर उन्होंने कांस्टेबल से लेकर डीआईजी तक के अधिकारियों को ज्यादा सक्रिय होने की बात कही है। सीएम ने कहा कि समाज में ऐसी मनोदशा लगातार बढ़ती जा रही है, इसलिए जरूरी है कि वक्त रहते उचित कदम उठाया जाए।

Share this
Translate »