Sunday , October 24 2021
Breaking News

टोल वाले अब आपकी गाड़ी नही रूकवाएगें, जल्द आप कुछ यूं अपना टोल टैक्स चुकाएगें

Share this

नई दिल्ली नेशनल हाईवे के टोल नाके पर सरकार ने होने वाल भीड़ के मददेनजर अब एक नई योजना पर काम तेजी से शुरू कर दिया है जिसके चलते जल्द ही आप बिना टोल नाके पर रूके ही गुजर जायेगें और अपना टोल टैक्स बड़े ही इत्मिनान से चुकाएगें। क्योंकि नेशनल हाईवे के टोल नाके से लंबी लाइन खत्म करने और टोल के ई- भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा रही है। इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद टोल चुकाने के लिए हाई-वे पर वाहनों को रोकने की जरूरत नहीं होगी।

दरअसल इसके लिए सरकार एक ऐसी योजना बना रही है, जिसके जरिए आप मोबाइल फोन से लिंक हुए प्रीपेड वॉलेट, क्रेडिट, डेबिट कार्ड और बैंक अकाउंट के जरिए टोल का भुगतान कर सकेंगे। इस योजना के तहत जैसे ही आप राजमार्ग से होकर गुजरेंगे अपने आप आपके खाते से पैसे कट जाएंगे।

एनएचएआई ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना के लिए पांच राजमार्गों का चयन किया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चंढीगढ़, दिल्ली-कोलकाता और बंगलूरू-चेन्नई में अगले कुछ महीने में यह योजना लागू की जाएगी।

एनएचएआई इसके लिए एक मोबाइल ऐप्लीकेशन लॉन्च करने वाला है, जिसमें टोर टैक्स चुकाने के सारे विकल्प मौजूद होंगे। एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि राजमार्गों से यात्रा करने वाले लोगों को मोबाइल ऐप डाउनलोड करनी होगी और अपने वाहन के सभी विवरण देने होंगे।

एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि ऐप के जरिए एक प्रीपेड वॉलेट का विकल्प होगा। इससे कोई भी व्यक्ति यात्रा शुरू करने से पहले सभी टोल प्लाजा के लिए अग्रिम भुगतान कर सकेगा। वाहन के टोल प्लाजा पर पहुंचने से पहले सिस्टम एक QR कोड जनरेट करेगा, जिसे ड्राइवर को प्लाजा पर स्कैन करना होगा।

इसके अलावा यात्री अपने मोबाइल ऐप को किसी यूपीआई से लिंक करके सीधे अपने बैंक अकाउंट से भी टोल राशि चुका सकेंगे। इस तरह की पेमेंट के लिए दो तकनीकों का परीक्षण किया जा रहा है।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »