Monday , September 27 2021
Breaking News

बीजापुर मुठभेड़: अब तक आठ नक्सलियों के शव बरामद

Share this

बीजापुर। पुलिस और नक्सलियों के बीच छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के तारलागुड़ा थाना क्षेत्र और तेलंगाना से लगे क्षेत्र में शुक्रवार सुबह  हुई मुठभेड़ में 8 नक्सली मारे गए । जिनमें दो पुरुष सहित छह महिला नक्सली शामिल है। साथ ही पुलिस ने मौके से बड़ी मात्रा में हथियार व गोला बास्र्द बरामद किया गया है।

गौरतलब है कि आईजी विवेकानंद सिन्हा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सुरक्षा बल के जवान शुक्रवार सर्चिंग पर निकले थे, सुबह तेलंगाना की सीमा से लगे इलाके में जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से कई घंटों तक फायरिंग हुई। इसमें कई नक्सली हताहत हुए हैं। हेलिकॉप्टर से नक्सलियों के शव बीजापुर लाए गए हैं। जिले के कोरापुट के नारायण पटना इलाके में बीएसएफ ने यह कार्रवाई की।

जबकि मुठभेड़ के बाद सर्चिंग के दौरान सात नक्सलियों के शव बरामद किए गए। चार जवान घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए जगदलपुर ले जाया जा रहा है। जवानों ने घटना स्थल से बड़ी मात्रा में असहला बरामद किया है। जिसमें एक एसएलआर, थ्री नॉट थ्री एक, रिवाल्वर एक, एसबीबीएल चार, राकेट लांचर छह, एचई-36 हैंडग्रेनेट, कीट बैग 10 और चार जोड़ी नक्सली वर्दी बरामद की गई है।

ताजा मिली जानकारी के मुताबिक मौके पर फोर्स अभी डटी है । सप्ताहभर के भीतर यह नक्सलियों के लिए दूसरा बड़ा झटका है। उल्लेखनीय है कि गत रविवार को छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) में सुरक्षाबलों ने तीन दर्जन से अधिक नक्सलियों को मार गिराया था। वहां से अब तक 39 शव बरामद किए जा चुके हैं।

वहीं नक्सल डीजी डीएम अवस्थी ने प्रेस कांफ्रेंस कर नक्सल आपरेशंस में मिली बड़ी कामयाबी का खुलासा किया। डीएम अवस्थी ने कहा कि ये आपरेशंस तेलंगाना बोर्डर के बेहद करीब इरमिडी थाना क्षेत्र से 13 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर हुआ है।

अवस्थी ने इस पूरे आपरेशंस में एयरफोर्स के सहयोग का जिक्र किया। डीएम अवस्थी के मुताबिक शुक्रवार को भी एयरफोर्स के पायलट ने जिस तरह से अपनी जान पर खेलकर घोर नक्सल क्षेत्र में हेलीकाप्टर को लैंड किया और फिर नक्सलियों की डेडबॉडी को लिफ्ट किया, अपने आप में वो उल्लेखनीय और जांबाजी से भरा है। उन्होंने कहा कि कहा कि ये पूरा आपरेशंस तेलंगाना ग्रे-हाउंड और छत्तीसगढ़ पुलिस जिसमें एसटीएफ, डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ और कोबरा के जवान शामिल थे, उनके साथ हुई है।

अवस्थी के मुताबिक जिस तरह के हथियार बरामद हुए हैं, उससे साफ है कि मारे गए नक्सलियों में कई बड़े ईनामी नक्सली भी हैं, हालांकि इस बारे में पूरी जानकारी उनकी शिनाख्ती के बाद ही मिल पाएगा। बीजापुर में उन 8 शवों की शिनाख्ती की जाएगी। मारे गए नक्सलियों में 6 महिला और 2 पुरुष नक्सली हैं।

अवस्थी ने ये भी दावा किया है कि पूरी मुठभेड़ 2 घंटे से ज्यादा चली, लिहाजा इस दौरान अगर कुछ बड़े नक्सलियों को भी गोली लगी हो और उन्हें लेकर भागने में नक्सली सफल हो गए हो, तो इस पर कह पाना अभी संभव नहीं है। अवस्थी के मुताबिक इस मुठभेड़ में कई और नक्सलियों के घायल होने की आशंका है।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »