Thursday , October 21 2021
Breaking News

UP Board Results 2018: हाईस्कूल में बेटी तो इंटर में दो बेटों ने किया टॉप

Share this

लखनऊ। काफी दिनों से प्रतीक्षित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के नतीजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने आज रविवार को घोषित कर दिए हैं। दोपहर 12.30 बजे बोर्ड मुख्यालय पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक व सभापति डॉ. अवध नरेश शर्मा ने रिजल्ट घोषित किए। इनके अनुसार हाईस्कूल में जहां 75.16 प्रतिशत छात्रा-छात्राएं पास हुए हैं वहीं इंटर का रिजल्ट 72.43 प्रतिशत रहा है।

गौरतलब है कि इस बार जहां हाईस्कूल में 1062 बालक व 787 बालिकाओं ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं वहीं इंटर में 90 बालक व 47 बालिकाओं ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं। हाईस्कूल में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा टापर हैं वहीं इंटर में फतेहपुर के रजनीश शुक्ल और बाराबंकी के आकाश मौर्य ने टॉप किया है।

बेहद अहम और खुशी की बात है कि 12वीं में लड़कियों ने बाजी मारी है। क्योंकि इसमें जहां 72.27 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं वहीं लड़कियों का प्रतिशत 78.81 प्रतिशत रहा है। जैसा कि अमूमन हर वर्ष मेरिट लिस्ट को लेकर बवाल और सवाल खड़े होते थे। लेकिन इस वर्ष मेरिट लिस्ट पर उठने वाले सवाल व विवादों से बचने और परिणाम में निष्पक्षता लाने के लिए बोर्ड ने फैसला लिया कि इस बार टॉप-20 छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक की जाएंगी

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में 10वीं की परीक्षा 22 फरवरी को समाप्त हो गई थ। परीक्षा में पारदर्शिता बरतने के लिए इस बार पहली बार राज्य बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों का आवंटन किया था। इस साल 10वीं की परीक्षा में 37,12,508 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in / upresults.nic.in पर जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 ऑप्शन नजर आएंगे। इन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालें सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप का रिजल्ट ओपन हो जाएगा। ऑनलाइन दिखने वाली मार्कशीट को आप डाउनलोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर अपने पास सेव कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही आप up10.jagranjosh.com and up12.jagranjosh.com पर भी परिणाम देख सकते हैं।

साथ ही SMS के जरिए रिजल्ट देखने के लिए 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए UP12 ROLL NUMBER टाइप कर उसे 56263 नंबर पर भेज दें। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही आप up10.jagranjosh.com and up12.jagranjosh.com पर भी परिणाम देख सकते हैं। इस वर्ष की परीक्षाओं में एक अहम बात यह रही कि बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार हाईस्कूल और इंटर में कुल 66,37,018 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था हालांकि नकल पर नकेल के चलते 11,29,786 ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी जिसके परिणाम स्वरूप 55 लाख 7 हजार 232 छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया।

जानकारी के अनुसार योगी सरकार ने इस साल नकल विहीन परीक्षा के लिए तमाम इंतजाम किए थे। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे जबकि परीक्षकों को भी परीक्षा के दौरान अपने कक्ष से बाहर निकलने की मनाही थी। परीक्षा केन्द्र पर शिक्षक और परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन लाने की सख्त मनाही थी जबकि केन्द्रों की सुरक्षा में लगी पुलिस को नियमो का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई थी। परीक्षकों को ड्यूटी पर नियमित रूप से हाजिर रहने के सख्त दिशा निर्देश दिए गए थे जबकि परीक्षा कक्ष की वीडियो रिकार्डिंग नियमित रूप से जिला प्रशासन के पास भेजी जाती थी। सचल दस्तों ने भी इस साल ज्यादा सक्रियता दिखाई थी।

सरकार के सख्त तेवरों के चलते बडी तादाद में विद्यार्थियों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के दौरान भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। मूल्याकंन में जुटे परीक्षकों को समय पर आने की पाबंदी थी और निर्धारित समय सीमा के बाद ही उन्हे मूल्यांकन केन्द्र से बाहर जाने की इजाजत दी जाती थी। मुख्यमंत्री ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा था नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराने की सामूहिक जिम्मेदारी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों तथा जिला विद्यालय निरीक्षकों की होगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »