Thursday , December 2 2021
Breaking News

प्लीज! जल्द बदल लें अपना पासवर्ड: Twitter

Share this

वाशिंगटन। ट्वीटर ने हाल ही में एक तकनीकि खामी के चलते अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने की अपील की है हलांकि ऐसा कोई बड़ा खतरा जांच में सामने नही आया है लेकिन फिर भी उसने किसी भी दिक्कत से बचने के लिए सभी से ऐसी अपील की है।

गौरतलब है कि जैसा कि सोशल नेटवर्किंग साइड ने बताया कि कंपनी की आंतरिक जांच में किसी आंतरिक व्यक्ति द्वारा पासवर्ड्स चोरी करने या उसका गलत इस्तेमाल करने के संकेत नहीं मिले हैं। लेकिन कंपनी अपने सभी उपभोक्ताओं से अपील करती है कि वह सावधानी बरतने के लिए अपने पासवर्ड्स बदल लें। कंपनी ने यह नहीं बताया कि कितने उपभोक्ताओं के पासवर्ड्स प्रभावित हुए थे।
हालांकि ट्विटर चीफ एक्जीक्यूटिव जैक डोरसे ने कहा कि इसमें एक बग पाया गया है जिस वजह से इंटरनल लॉग के पासवर्ड का खुलासा हुआ। उन्होंने कहा कि बग को ठीक कर दिया गया है और किसी तरह के डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। कंपनी इस तरह का प्लान बना रही है जिससे ऐसी समस्या फिर से न हो।

ज्ञात हो कि फेसबुक के डेटा चोरी मामले के बाद अब ट्विटर भी कैंब्रिज एनालिटिका की डेटा घोटाले मामले में घिर गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर भी डेरा चोरी के प्रभाव में आ गई है लेकिन कंपनी ने इस तरह के किसी भी प्रभाव से इंकार किया है।

वहीं संडे टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार , कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल्स बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने 2015 में माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट से डेटा खरीदे थे। कोगन ने ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआर ) की स्थापना की थी। इस इकाई को ट्विटर के आंकड़े प्राप्त हो जाते थे। कोगन का कहना है कि उन्होंने इस सूचना का इस्तेमाल सिर्फ ‘ ब्रैंड रिपोर् ’ तैयार करने और ‘ सर्वे एक्सटेंडर टूल्स’ के लिए किया और ट्विटर की नीतियों का कतई उल्लंघन नहीं किया।

Share this
Translate »