Saturday , September 18 2021
Breaking News

तूफान को लेकर लोग इस कदर हैं घबराये कि हरियाणा में सरकार ने स्कूल बंद करवाये

Share this

नई दिल्ली। देश में आंधी तूफान को लेकर लगातार जारी किये जा रहे अलर्ट से लोग किस कदर भयभीत हैं और सावधानी बरत रहे हैं कि हरियाणा सरकार ने इसको लेकर दो दिनो तक स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिये। जब कि वहीं मौसम विभाग के अधिकारी का कहना है कि हमने स्कूल बंद हिकयो जाने को लेकर ऐसी कोई एडवॉइजरी नही जारी की है।

गौरतलब है कि हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने आंधी-तूफान और तेज बारिश की आशंका जताते हुए सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में दो दिनों की छुट्टी घोषित कर दी है। खास बात यह है कि इस आदेश के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मौसम विभाग से इस बारे में जानकारी मांगी तो  जवाब हैरान करने वाला सामने आया। दरअसल मौसम विभाग ने जवाब में कहा कि सरकार को ऐसी कोई भी एडवाइजरी जारी नहीं की गई थी कि स्कूल को बंद कर दिए जाएं।

जबकि वहीं इस बाबत मौसम विभाग के (DDGM) देवेंद्र प्रधान का कहना है कि हरियाणा सरकार को स्कूल बंद करने के लिए कोई एडवाइजरी नहीं दी गई है। उनका कहना है इतना जरूर है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं।

क्योंकि जिस तरह से हाल के तूफान का रूप रहा था और विभिन्न राज्यों में काफी तबाही भी हुई थी संभवतः उसके ही मद्देनजर आशंकाओं के बीच हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। हरियाणा के करीब 350 प्राइवेट औ 575 सरकारी स्कूलों को 2 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

हालांकि ज्ञात हो कि  मौसम विभाग की जानकारी के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है। विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर भी धूल भरी आंधी आने की आशंका है। इसका असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, केरल और अंदरूनी कर्नाटक के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जताई है। जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

साथ ही  विभाग ने मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र के सभी इलाकों और तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी उड़ीसा के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »