Friday , September 17 2021
Breaking News

नरबलि की घटनाओं से मची खलबली

Share this

नई दिल्ली। देश में जहां एक तरफ डिजीटलाइजेशन हो रहा है और दिन प्रतिदिन तरक्की हो रही है वहीं इस दौर में भी अभी  कूप मंडूक तरह के लोग अपनी  इच्छा पूर्ती के लिए नरबलि जैसे घिनौने काम को अंजाम देने में लगे हैं। जिसके तहत जहां मध्य प्रदेश में एक बाप द्वारा अपनी ही औलाद की कथित नरबलि दिये जाने का मामला सामने आया है वहीं उत्तर प्रदेश में भी ऐसा एक मामला सामने आने से खलबली मच गई हैं।

गौरतलब है कि जहां एक अंधविश्वासी बाप ने अपने दो महीने के बच्चे की बली दे डाली। मामला शहपुरा थानाक्षेत्र के धनगांव का है। जानकारी के अनुसार नान सिंह गोंड़ ने कुल्हाड़ी से काटकर अपने दो महीने के बेटे के सिर को धड़ से अलग कर दिया। घटना को लेकर नरबलि की आशंका जताई जा रही है। वारदात के बाद बच्चे का सिर चुल्हे के अंदर पड़ा मिला जबकि उसका धड़ बाहर था।

वहीं इस बाबत बच्चे की मां का कहना है कि उसके दो महीने के बेटे को उसके पति ने कुल्हाड़ी से काटकर मार डाला। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है और बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए शहपुरा भेज दिया है। फिलहाल पुलिस नरबलि की घटना से इनकार कर रही है। लेकिन घटनास्थल पर जो तस्वीर नजर आ रही है। वह नरबलि की ओर इशारा कर रही है।

जब कि इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में झांसी के शहर कोतवाली क्षेत्र में रविवार सुबह लक्ष्मी तालाब के किनारे एक युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। युवक का शव खून ने लथपथ था। शव के पास ही अगरबत्ती और नारियल समेत पूजा की सामग्री मिलने से नरबलि की आशंका जताई जा रही है।

पुलिस ने बताया कि स्थानीय लोग प्रतिदिन की तरह सुबह जब टहलने बाहन निकले तो तालाब के किनारे उन्होंने 25 से 30 साल के युवक का खून से लथपथ शव दिखाई देने पर इसकी जानकारी पुलिस और यूपी 100 को दी। मृतक की गर्दन पर धारदार हथियार से हमले के निशान थे। उसकी गर्दन एक चबूतरे पर रखी थी और युवक का चेहरा खून से सना था। नजदीक ही अगरबत्ती, नारियल और अन्य सामाग्री पड़ी हुई थी। यह देखकर लोगों में हड़कंप मच गया और सूचना पुलिस को दी गई।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसकी शिनाख्त करने का काफी प्रयास किया। युवक की शिनाख्त नहीं हो पायी। पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस के अनुसार मृतक के पास मिली पूजा सामग्री से आशंका जताई जा रही है कि उसकी बलि चढ़ाई गई है। मृतक के नजदीक ही खून से सना एक पत्थर भी मिला है। पुलिस ने मामला दर्ज फिलहाल जांच शुरू कर दी है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »