Friday , February 23 2024
Breaking News

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर जागरूकता रैली निकाल लोगों को दी गई अहम जानकारियां

Share this

लखनऊ। बेहद घातक और मच्छरों से फैलने वाले गंभीर रोग डेंगू से लोगों को यूपी स्वास्थ्य विभाग जागरूक कर रहा है। इसी क्रम में आज 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर लखनऊ 1090 चौराहा से कैंसर इंस्टिट्यूट तक जन जागरूकता रैली निकली गई। इसमें स्वास्थ्य विभाग के कई आलाधिकारी के साथ सैकड़ों की संख्या में नर्सिंग स्टूडेंट रैली में शामिल हुए। इस जन जागरूकता रैली में नुक्कड़ नाटक व डेंगू बचाव फॉगिंग और दवा के छिड़काव के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ एस.के सक्सेना ने डेंगू से बचाव के बारे में बताया कि मौसम में बदलाव के साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों को लेकर फॉगिंग और दवा के छिड़काव के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। डेंगू बुखार के प्रति आम लोगों में जागरूकता लाने के लिए 16 मई को विश्व डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि नगर निगम के सहयोग से पिछले तीन साल से नियमित अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का ही प्रभाव है कि पिछले तीन साल में डेंगू के साथ मच्छरों से होने वाली अन्य बीमारियों में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि पानी एकत्रित करने वाले स्त्रोत भी खाली करवाए जाएंगे क्योंकि डेंगू एक वायरल बुखार है। इसका मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। डेंगू बचाओ अभियान के लिए जन सहयोग की भागीदारी बहुत आवश्यक है ।

Share this
Translate »