Monday , November 29 2021
Breaking News

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर वाहन उड़ाया, 6 जवान शहीद

Share this

दंतेवाड़ा। सुरक्षा बलों की नक्सलियों पर लगाम के लिए जारी तमाम कवायदों के बीच आज नक्सलियों द्वारा किये गये एक जबर्दस्त हमले में 6 जवान शहीद हो गये और एक गंभीर रूप से घायल हो गये हैं। बताया जाता है कि नक्सलियों ने सुरक्षाबलों की गाड़ी को निशाना बनाते हुए आईडी ब्लास्ट किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में किरंदुल के मद्दाड़ी इलाके में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों की गाड़ी को निशाना बनाकर 50 किलो का आईईडी धमाका किया। धमाके में 5 जवान मौके पर ही शहीद हो गए, जबकि एक जवान ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, एक घायल जवान का इलाज किया जा रहा है। सभी जवान जिला पुलिस बल के हैं, जो एक निजी कार में जा रहे थे। धमाके में गाड़ी के परखच्चे उड़ गए। घटना के बाद नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग भी की और फिर हथियार लूटकर जंगल में भाग गए। पुलिस अधिकारियों ने 6 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है।

जैसा कि बताया जा रहा है कि जवान सड़क निर्माण के काम को सुरक्षा देने के लिए रवाना हुए थे। इसी दौरान नक्सलियों ने उन्हें निशाना बनाया। घायल जवानों को किरंदुल के अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर रेफर किया जा सकता है। किरंदुल से सड़क निर्माण वाली जगह तक जाने के लिए एक ही रास्ता है, इसी पर नजर रखकर उन्हें अपने निशाना बनाया। इस मामले में सुरक्षाबलों की एक बड़ी चूक सामने आ रही है, क्योंकि उन्हें अलग-अलग या बाइक द्वारा इलाके में निकलने के निर्देश है, ऐसे में वे वाहन का इस्तेमाल कर एक साथ जा रहे थे।

वहीं जब ये जवान जगरगुंडा से वापस लौट रहे थे। माना जा रहा है कि उन्होंने आम वाहन का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि नक्सलियों के सामने उनकी पहचान उजागर न हो। लेकिन नक्सलियों को ये बात पता थी कि जवान एक एसयूवी कार में क्षेत्र में सर्चिंग के लिए निकलते हैं।

इस हमले को देखते हुए साफ जाहिर होता है कि नक्सली कई दिनों से सुरक्षाबलों पर नजर रख रहे थे। इसी दौरान उन्होंने एक पुलिया के नीचे करीब 50 किलो विस्फोटक लगा दिया था। इतना विस्फोटक किसी भी बुलेटप्रूफ वाहन को आसानी से उड़ा सकता है। इस धमाके ने सामान्य कार के पूरी तरह परखच्चे उड़ा दिए। इसके बाद 4 इंसास और 2 एके 47 बंदूक भी लूटकर ले गए। गौरतलब है कि दो दिन बाद यहां के बचेली इलाके में सीएम डॉ रमन सिंह का दौरा भी होने वाला है। घटना के बाद से आस-पास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Share this
Translate »