Monday , October 18 2021
Breaking News

Salute: करने को जरूरतमंदो की मुश्किलें सहल, एक चौकी इंचार्ज ने की सराहनीय पहल

Share this

गोरखपुर। यह सच है कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं इसी तरह पुलिस जिसका नाम सुनते ही लोगों के जहन में एक अजीब सी तस्वीर बनने लगती है उसका दूसरा रूप भी है जिसको जानकर लोगों के जहन में पुलिस के लिए गजब तस्वीर बन जायेगी। दरअसल प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र अर्थात गोरखपुर में एक चौकी इंचार्ज ने एक ऐसी पहल की है जो वाकई इस बात को बखूबी चरितार्थ कर देगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के जनपद गोरखपुर धर्मशाला बाजार के चौकी इंचार्ज प्रमोद सिंह ने धर्मशाला ओवरब्रिज और आसपास के रहने वाले कुछ असहाय परिवार को देखा। जिसमें बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं सभी थे। जोकि दो जून की रोटी भी बड़ी मुश्किल से जुटा पाते थे। फटे कपड़े, बीमार शरीर को देख प्रमोद ने इनकी मदद करने की सोची और पुलिस चौकी के सामने पुल के निचे एक डिब्बेनुमा शेड बनवाया। जिसका उद्घाटन एसएसपी शलभ माथुर द्वारा किया गया।

प्रमोद ने सराहनीय प्रयासों के चलते  “हम हैं ना” नाम से बनाई संस्था” बनाई जा सकी है। जिसमें कुछ गणमान्य लोग हैं जिनके साथ ही कुछ कारोबारियों की मदद से धन एकत्र कर लोगों की मदद की जाएगी। जरूरतमंदों की मदद के लिए बने इस टीनशेड भवन में डॉक्टर असहाय लोगों का महीने में एक बार चेकअप करेंगे। इसके अलावा लोगों की मदद से मिले कपड़े को साफ कर गरीब लोगों को बांटा जाएगा।

इसके साथ ही प्रमोद ने बताया कि दवाओं के साथ ही समय-समय पर गरीबों का दाढ़ी बाल भी संस्था के नाई की ओर से बनाया जाएगा। इससे जुड़े लोग सीधे खाते संस्था के खाते में रुपए भेजेंगे ताकि यह निरंतर चलता रहे। इसके अलावा संस्था की ओर से शहर में करीब दो सौ बुजुर्ग लोगों की पहचान की गई है, जिसके पास सब कुछ होते हुए भी अकेले हैं। ऐसे बुजुर्ग के संपर्क में संस्था रहेगी।

वहीं एसएसपी ने भी अपने एक मातहत साथी के इस प्रयास की सराहना की है। इतना ही नही उन्होंने इसे एक अच्छा कदम माना है। फिलहाल आज गोरखपुर में चौकी इंचार्ज का यह प्रयास काफी सराहा जा रहा है और कई अन्य विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने भी एेसी पहल करनी शुरू कर दी है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »