Sunday , September 25 2022
Breaking News

हाई अलर्ट: त्रिपुरा में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ से हजारों लोग हुए बेघर

Share this

नई दिल्ली। देश के उत्तर पूर्व राज्य त्रिपुरा में लगातार जारी मूसलाधार बारिश के चलते हालात बेकाबू हो चले हैं क्योंकि इस बारिश की वजह से आई बाढ़ ने राज्य के कितने ही लोगों को बेघर कर दिया है। हालांकि एनडीआरएफ की टीमें राहत किार्य में बखूबी जुटी हैं। वहीं अभी अगले 24 घण्टे तक तेज बारिश के जारी रहने की संभावना जताई जा रही है।

गौरतलब है कि त्रिपुरा में पिछले 24 घंटों से जारी तेज बारिश के कारण नादियां में ही नहीं कई इलाकों में भी पानी भर गया है। जिसके 6 लोगों की मौत हो चुकी है और 18 हजार से ज्यादा लोगों ने घर छोड़ दिया है।  वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसको लेकर राज्य सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक, एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि 4 हजार 559 परिवारों ने बारिश के चलते घर छोड़ दिया है। जिसमें 17,840 लोग शामिल है। वहीं इसको लेकर सरकार ने विभिन्न जिलों में 71 कैंप बनाए हैं। पश्चिम त्रिपुरा जिले के कलेक्टर संदीप महते ने बताया कि रविवार रात सदर और जिरानिया और अगरतला के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश के चलते हावड़ा नदी का पानी 10.3 मीटर पर बह रहा है जो कि खतरे के स्तर से 0.3 मीटर ऊपर है।

वहीं राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक पांच हजार से अधिक लोगों ने अपने सामान और पालतू जानवरों के साथ राजधानी अगरतला और इसके आसपास के स्कूलों और सरकारी प्रतिष्ठानों में अस्थायी शिविरों में शरण ली है। वहीं राज्य की प्रमुख नदियों में वॉटर लेवल खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। गोमती, देव, मनु और हावड़ा नदी में हर घंटे जलस्तर बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से पूरा राज्य में बाढ़ की स्थिती बन हुई है।

Share this
Translate »