Tuesday , May 17 2022
Breaking News

पहाड़ियों की आग के चलते 20 घण्टे तक रूकी मां वैष्णों देवी यात्रा फिर से सुचारू हुई

Share this

जम्मू ।  पहाडिय़ों के जंगलों में लगी आग के चलते तकरीबन 20 घण्टों से रोकी गई भक्तों के परम आस्था के केन्द्र माता वैष्णों देवी की यात्रा अब फिर से सुचारू रूप से चालू कर दिये जाने से माता के भक्तो में उत्साह और हर्ष का संचार हो गया है। हालांकि इस दौरान माता वैष्णो देवी बोर्ड, वन एवं पुलिस विभाग के कर्मियों तथा पैरामिलिट्री के जवानों तथा दमकलों को  कड़ी मेहनत करनी पड़ी लेकिन आग पर काबू पा लिया गया।

गौरतलब है कि त्रिकुटा की पहाडिय़ों में आग लगने के बाद यात्रा को बुधवार को रोक दिया गया था। यात्रा स्थगित करने के साथ ही कटरा स्थित रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर पंजिकरण को बंद कर दिया गया था और इससे आधार शिविर कटरा में तीस हजार यात्री फंस गये थे। आग भवन के मुख्य मार्ग हिमकोटी तक पहुंचने के कारण बुधवार को दोनों मार्गों पर यात्रा को रोकना पड़ा था। आज गुरूवार को यात्रा बहाल होने से यात्रियों ने राहत की सांस ली।

वहीं इस बाबत के अनुसार पुलिस सूत्रों ने बताया कि माता वैष्णो देवी बोर्ड, वन एवं पुलिस विभाग के कर्मियों तथा पैरामिलिट्री के जवानों के सहयोग तथा दमकलों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है। गौरतलब है कि वैष्णो देवी की यात्रा दिन और रात चलती है। जिसके चलते वैसे ही यात्रा का कुछ मिनट बंद होना भी कटरा में यात्रियों की भीड़ को जमा कर देता है ऐसे में पूरे बीस घंटे तक यात्रा रूकने से यात्रियों की भीड़ जमा हो गई थी।

इसके अलावा माता के दर्शन कर चुके करीब साढ़े सात हजार श्रद्धालु भवन में ही फंसे रह गये थे। बहरहाल अब यात्रा सुचारू रूप से जारी है। भारतीय वायुसेना और सेना के दो हेलीकाप्टरों ने भी इस काम में सहायता पहुंचायी जो कि बेहद सराहनीय है हालांकि भीड़ काफी जमा हो जाने के चलते अभी भी थोड़ी बहुत दिक्कतें है जो कि जल्द ही सामान्य हो जायेंगी।

Share this
Translate »