Wednesday , February 28 2024
Breaking News

विधानसभा स्पीकर: BJP ने हटाया अपना उम्मीदवार, निर्विरोध चुने गए कांग्रेस के रमेश कुमार

Share this

बेंगलूरू। कर्नाटक में आज आहुत विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कांग्रेस के रमेश कुमार को निर्विरोध स्पीकर चुन लिया गया है हालांकि ऐसा तब संभव हो सका है क्योंकि भाजपा द्वारा स्पीकर  पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया गया था। वहीं अब मुख्यमंत्री एच डी कुमार स्वामी को बहुमत साबित करना है जिसके चलते सभी दलों के विधायक सदन में मौजूद हैं।

गौरतलब है कि कर्नाटक में नई सरकार बनाने को लेकर विधानसभा में विशेष सत्र बुलाया गया है। जहां सीएम का फ्लोर टेस्ट होगा। उससे पहले कांग्रेस के रमेश कुमार को विधानसभा का स्पीकर बनाया गया है रमेश कुमार निविर्रोध विधानसभा के स्पीकर चुने गए हैं। दरअसल जब बीजेपी ने स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया गया। जिसके बाद उनका रास्ता साफ हो गया।

जानकारों की मानें तो भाजपा ने अपना उम्मीदवार ऐसे ही नही हटाया बल्कि उसे आभास हो गया था कि बेवजह की रस्साकसी का कोई मतलब नही है क्योंकि हाल में एक बार वह वैसे ही अपनी किरकिरी करा चुकी है इसलिए अब वो कोई ऐसी गलती नही दोहराना चाहती है।

हालांकि वहीं स्पीकर चुने जाने के बाद अब मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। जिसके लिए कांग्रेस, जेडीएस और बीजेपी के विधायक मौजूद हैं।  बहुमत साबित करने से पहले एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मुझे कोई चिंता नहीं है, मैं आसानी से फ्लोर टेस्ट पास कर जाऊंगा। मेरे पास बहुमत है।

ज्ञात हो कि कर्नाटक में हुए चुनावों में कांग्रेस के 78 विधायक हैं जबकि जेडीएस के पास 36 और बसपा का एक विधायक है। दोनों पार्टियों ने गठबंधन कर सरकार बनाई है। एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया जा रहा है।

Share this
Translate »