Tuesday , August 9 2022
Breaking News

ये असरदार नुस्खे अपनायें, कमर दर्द जल्द दूर भगायें

Share this

बदलते समय में ज्यादातर लोगों को हमेशा बॉडी पेन की शिकायत रहती है, जिसमें कमर दर्द सबसे आम है। पहले समय यह समस्या केवल बढ़ती उम्र के लोगों को होती थी लेकिन आजकल बच्चे भी कमर दर्द की शिकायत करते हैं। कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख ज्यादा समय तक कंप्यूटर, टीवी पर बैठे रहना। इसके अलावा लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने या खडे रहने से मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न होता है जिससे कमर में खिंचाव, अकड़न जैसा महसूस होने लगता है। कमर दर्द होने पर न तो ठीक से बैठा जाता है और नही चला जाता है। कमर दर्द से राहत पाने के कुछ लोग बहुत सी दवाइओं का सेवन करते है लेकिन उनका असर कुछ ही समय के लिए रहता है। अगर आप बिना दवाओं के अपनी कमर दर्द से निजात पाना चाहते है तो घरेलू नुस्खों का उपयोग करें, यह कमर दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर साबित होते है।

कमर दर्द के कारण
– मांसपेशियों पर तनाव
– अधिक वजन
– गलत तरीके से बैठना
– हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सेंडिल पहनना
– गलत तरीके से अधिक वजन उठाना
– शरीर में लंबे समय से बीमारियों का होना
– अधिक नर्म गद्दों पर सोना

इन घरेलू उपायों से दूर करें कमर दर्द

अजवाइन – कमर दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन फायदेमंद है। अजवाइन को तवे पर रखकर 2-3 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसको चबा- चबा कर खाएं। रोजाना इसका सेवन करने से 7 दिनों के अंदर ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

  1. नमक से सिकाई- दर्द वाली जगह पर सेक देने से राहत मिलती है। इसके लिए नमक को गर्म करें। गर्म होने के बाद इसको एक कपड़े में बाध कर पोटली बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पोटली को दर्द वाले हिस्से पर रखें। लगातार एसा करने से कुछ ही दिनों में दर्द गायब होने लगेगा।
  2. नारियल और सरसों का तेल – नारियल और सरसों का तेल लें। इसमें लहसुन की 3-4 कलियां डालें। जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाए तब तक गर्म करते रहे। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।
  3. गर्म पानी सेनहाना – नहाने वाले पानी में नमक डालकर नहाएं। नमक वाले पानी से नहाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है और दर्द से भी राहत मिलती है। कमर दर्द होने पर रोजाना नमक वाले पानी से नहाए कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

Share this
Translate »