Tuesday , May 17 2022
Breaking News

मौसम का लगातार जारी फ्लर्ट, फिर अगले 24 घण्टों के लिए अलर्ट

Share this

नई दिल्ली। पिछले काफी समय से रूक-रूक कर लगातार जारी आंधी-तूफान और बारिश के कहर के बीच एक बार फिर लोगों को आने वाले 24 घण्टों के लिए अलर्ट जारी कर आगाह किया गया है। दरअसल एक बार फिर मौसम विभाग ने आंधी-तूफान को लेकर भविष्यवाणी कर दी है। विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, यूपी, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु में भी आंधी-तूफान समेत बारिश की संभावना है।

गौरतलब है कि  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित राज्य के 13 जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान तेज आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिन में आंशिक तौर पर बदली छाई रहेगी और कई जिलों में बारिश होने की संभावना है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कानपुर, बरेली, फैजाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद एवं बरेली में रात के तापमान में वृद्घि हुई है। अगले दो दिनों तक तेज आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।  उन्होंने बताया कि बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारानपुर में बारिश की संभावना है।

गुप्ता के मुताबिक, लखनऊ में मानसून की दस्तक देने का समय जून का अंतिम सप्ताह है लेकिन यह जुलाई तक यहां दस्तक दे सकता है। मानसून अभी अच्छी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिस तहर से मानसून केरल से सक्रिय होकर मुंबई तक पहुंच गया है उससे यही लगता है कि यदि यही रफ्तार कायम रही तो लखनऊ में जून के अंतिम सप्ताह तक मानसून दस्तक दे देगा।

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 24 डिग्री, गोरखपुर का 23 डिग्री और इलाहाबाद का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ज्ञात हो कि बीते शनिवार को यूपी में चली आंधी से हुए हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई और 32 लोग घायल हुए हैं। इससे पहले भी 28 मई को आंधी-तूफान ने यूपी में काफी तबाही मचाई थी। तो वहीं उससे पहले शुक्रवार रात पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में तेज आंधी आई थी। जिसमें 22 लोगों की जान चली गई थी। खराब मौसम के चलते देशभर में अब तक 350 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

Share this
Translate »