Thursday , December 8 2022
Breaking News

ट्रेड वॉर: भारत ने अमेरिका पर अब अपना दांव चला, किया 30 उत्पादों पर जारी छूट खत्म करने का फैसला

Share this

नई दिल्ली।  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से शुरू किए गए ट्रेड वॉर का असर भारत पर भी आने लगा है नजर। अगर आ रही रिपोर्टाें पर गौर करें तो भारत ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 30 उत्पादों पर दी जाने वाली रियायत को समाप्त करने का फैसला कर डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका दिया है। इसका प्रस्ताव विश्व व्यापार संगठन को दिया गया है।

 गौरतलब है कि अमेरिका की ओर से भारतीय समानों पर सेफगार्ड की कार्रवाई के बाद भारत ने यह फैसला लिया है। अपने इस फैसले पर भारत की तरफ साफ किया गया है कि इस निलंबन से उतना ही व्यापार प्रभावित होगा जितना कि अमेरिका के फैसले से हुआ है।

वहीं माना जा रहा है कि भारत के इस कदम के बाद अमेरिका से आने वाली यह 30 चीजें महंगी हो सकती हैं। इन 30 समानों में बाइक, आयरन, स्टील की वस्तुएं, बोरिक एसिड और दालें शामिल हैं। बता दें कि इससे पहले, मई महीने में भारत ने अमेरिका से आने वाले 20 उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इन उत्पादों में बादाम, सेब और स्पेशल कैटेगरी की बाइक शामिल थी।

ज्ञात हो कि डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ एक बार फिर ट्रेड वॉर की शुरुआत कर दी है। ट्रंप ने चीन से आने वाले सामानों के आयात पर 50 अरब डॉलर के नए शुल्क को मंजूरी दे दी है। इसके बाद चीन ने त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इससे दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

Share this
Translate »