Tuesday , May 17 2022
Breaking News

4 लोगों के लिए खतरनाक है तरबूज का सेवन, रखे ध्यान

Share this

तरबूज शरीर में पानी की कमी पूरी करने के अलावा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह सभी सेहत के लिए फायदेमंद होगा. कुछ ऐसे भी लोग है जिनके लिए इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है. आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे बताएंगे, जिन्हें हैल्दी रहने के लिए तरबूज के सेवन से परहेज करना चाहिए.

1. किडनी के रोगी
आजकल किडनी की समस्या आम हो गई है. इस समस्या के होने पर कई चीजों को खाने-पीने की मनाही की जाती है. किडनी के मरीज को तरबूज का सेवन इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो किडनी के रोगी के लिए खतरनाक है.

2. डायबिटीज
गलत खान-पान के कारण डायबिटीज को रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसलिए डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि उसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.  तरबूज में भारी मात्रा में नेचुरल शुगर होता है. ऐसे में अगर शुगर के मरीज तरबूज का ज्यादा सेवन करेंगे तो उनके ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाएगा. इसलिए डायबिटीज के रोगी को इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

3. अस्थमा के रोगी 
अस्थमा के रोगी को भी अपने खान-पान का ख्याल रखना चाहिए. इस समस्या से ग्रसित लोगों के लिए तरबूज का सेवन हानिकारक है. क्योंकि अस्थमा में एमिनो एसिड होता है जिस कारण तरबूज का ज्यादा सेवन करने से उसे अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

4. हार्ट प्रॉब्लम होने पर
तरबूज में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए हार्ट के रोगी को इसे खाने से बचना चाहिए क्योंकि तरबूज के सेवन से उनकी हार्ट प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

Share this
Translate »