Sunday , May 22 2022
Breaking News

यूपी कांग्रेस प्रवक्ता के लिए दोबारा होगी परीक्षा, पहले लीक हो गया था पर्चा

Share this
पेपर लीक होने के बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता पद के लिए फिर से लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. आवेदन की अंतिम तिथि 2 जुलाई है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि प्रवक्ता पद की भर्ती के लिए अभी तक 36 नए आवेदन मिले हैं. विवादों से बचने के लिए इस बार परीक्षा लखनऊ की बजाय दिल्ली में हो सकती है.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने प्रवक्ता नियुक्त करने के लिए 28 जून को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसका पर्चा लीक हो गया था. बाद में प्रवक्ता बनने की चाहत रखने वाले कुछ कांग्रेस नेता प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए गूगल कर रहे थे. यह मामला सामने आने के बाद यूपी के कांग्रेस प्रभारी राज बब्बर को सफाई देनी पड़ी थी.

दरअसल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में गत गुरुवार को प्रदेश प्रवक्ताओं के लिए हुई लिखित परीक्षा में नकल करने का मामला सामने आय़ा था. परीक्षा में सवाल देखकर कांग्रेसियों के चेहरे पर हवाइयां उड़ने लगीं क्योंकि प्रवक्ता के लिए ऐसी किसी परीक्षा की कोई पूर्व सूचना उन्हें नहीं थी. प्रश्नपत्र देखकर कई पूर्व प्रवक्ताओं और परीक्षा में शामिल होने वाले नेताओं के पसीने छूट गए.

कांग्रेस प्रवक्ताओं के लिए हुई लिखित परीक्षा हालांकि गुप्त रखी गई थी. लेकिन परीक्षा के पहले ही इसके प्रश्न पत्र लीक भी हो गए. बताया जा रहा है कि बंटने से पहले ही पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

सूत्रों के मुताबिक जब शाम को अचानक उन्हें परीक्षा की जानकारी दी गई तब जल्दी-जल्दी में कांग्रेस के अभ्यर्थियों ने लीक पेपर के जरिये सवालों के आंसर गूगल से डाउनलोड करने शुरू किए. हालांकि परीक्षा के बारे में गोपनीयता बनाई रखी गई थी, लेकिन 2:30 बजे प्रवक्ता पद चाहने वाले सभी लोगों को बताया गया कि उनकी लिखित परीक्षा होगी. इससे उनमें सवालों को लेकर बेचैनी बढ़ गई.

बता दें कि 20 जून को प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने यूपी के मीडिया विभाग समेत अन्य विभागों को भंग कर दिया था. नए प्रवक्ताओं की तैनाती के लिए ही परीक्षा आयोजित की गई थी. राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी और नेशनल मीडिया को-ऑर्डिनेटर रोहन गुप्ता दिल्ली से प्रश्नपत्र लेकर आए थे.

Share this
Translate »