Tuesday , August 16 2022
Breaking News

सुप्रीम कोर्ट में निकाह-हलाला और बहुविवाह पर जल्द होगी सुनवाई

Share this

नई दिल्ली। मुस्लिम समाज में हलाला निकाह और बहुविवाह जैसी प्रथा के खिलाफ याचिका दायर करने वाली याचिकाकर्ता को बराबर दी जा रही धमकियों के चलते अंततः सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई जल्द शुरू किये जाने पर राजी हो गया है। दरअसल याचिकाकर्ता के वकील का कहना है कि याचिकाकर्ता को कई दिनों से रेप और जान से मार देने की धमकी दी जा रही है।

गौरतलब है कि इस अहम मामले में याचिकाकर्ता समीना बेगम के वकील अश्विनी उपाध्याय का कहना है की जब से याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली है उसके बाद से कई तरह की धमकियां दी जा रही हैं।

क्योंकि लगातार समीना बेगम को बलात्कार करने और जान से मारने की लगातार धमकी अज्ञात लोगों द्वारा दी जा रही है। जिसको संज्ञान में लेते हुए भारत के मुख्यन्यायाधीश ने केंद्र सरकार को निकाह हलाला से सम्बंधित याचिकाओं पर अपना जवाब दाखिल करने को कहा है।

वहीं इस पर याचिकाकर्ता के वकील अश्विनी उपाध्याय ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट के सामने इसका उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही इस मामले को सुनेंगे। केंद्र सरकार के लिए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि वे जल्द ही एक लिखित बयान दर्ज करेंगे।

ज्ञात हो कि निकाह हलाला और बहुविवाह के याचिकाकर्ताओं मे से एक समीना बेगम पर लगातार याचिका वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है और उनसे कहा जा रहा है की अगर वो ऐसा नहीं करेंगी उनके साथ कुछ भी हो सकता है।

हालांकि जबसे सुप्रीम कोर्ट का रुख निकाह हलाला और बहुविवाह पर कड़ा हुआ है तब से इन मामलों में काफी गिरावट देखी गई है। यह बात अलग है की महिला उत्थान और सशक्तिकरण के इस मुद्दे का विरोध भी इसी समुदाय के कुछ वर्गों द्वारा किया जा रहा है।

Share this
Translate »