Sunday , October 24 2021
Breaking News

मदरसे के बच्चे भी अब अन्य स्कूलों के बच्चें जैसे नजर आयेंगे

Share this

लखनऊ। केन्द्र सरकार से लेकर प्रदेश की योगी सरकार दोनों ही मदरसों की कायाकल्प को लेकर बेहद गंभीर नजर आ रहे हैं जिसके चलते हालांकि यह पहले ही तय हो चुका था कि मदरसों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम चलेगा। वहीं अब योगी सरकार ने प्रदेश के मदरसों के लिए नया ड्रेस कोड लागू कर दिया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आधुनिकता का हवाला देते हुए फैसला किया है कि अब प्रदेश के मदरसों में बच्चे कुर्ते-पैजामे की जगह पैंट-शर्ट पहनेंगे। मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने के बाद सरकार ने यह दूसरा फरमान जारी किया है।

इस बाबत आज अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि मदरसों में पहने जाने वाले कुर्ते-पैजामे की जगह बच्चों के लिए पैंट-शर्ट पहनना अनिवार्य होगा। मदरसों में आमतौर पर बच्चे कुर्ता-पैजामा और खासकर ऊंचे पजामे के कुर्ते पहन कर आते हैं, जिससे उनकी पहचान एक धर्म विशेष से होती है। मदरसे के छात्रों के बीच इसे खत्म करना जरूरी है।

ज्ञात हो कि यूपी के मदरसों को मुख्यधारा में लाने के लिए पहले ही योगी सरकार द्वारा सिलेबस में बदलाव किया जा चुका है। मदरसों में अब एनसीईआरटी की किताबें अनिवार्य की गई है। पाठ्यक्रम में गणित हिंदी और इंग्लिश को भी लागू किया जा चुका है। मदरसों के ड्रेस कोड को लेकर भी सरकार गंभीर दिखाई दे रही है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »