Thursday , April 18 2024
Breaking News

अविश्वास प्रस्ताव: राहुल का दिखा आज कुछ अंदाज अलग, पहले साधा निशाना फिर बराबर किया गले लग

Share this

नई दिल्ली। मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के दौरान हो रही बहस पर चर्चा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हालांकि काफी हद तक मोदी सरकार पर जोरदार तरीके से हमले किये और तकरीबन हर अहम और गंभीर मुद्दे को बखूबी उठाया। लेकिन भाषण के बाद राहुल का मोदी के गले लगना और मोदी द्वारा हाथ मिलाकर उनकी पीठ को थपथपाया जाना एक पल को लोगों को कुछ समझ नही आया। इतना ही नही इसके अलावा कई और चीजें रहीं जो एक तरह से काफी अप्रत्याशित थी।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि बीजेपी का भाषण जुमला है। पहला जुमला 15 लाख रुपये हर एक के खाते में। दूसरा जुमला, दो करोड़ रोजगार हर साल। केवल चार लाख लोगों को ही रोजगार मिला है। जबकि वादा दो करोड़ रोजगार का हुआ था। उन्होंने आगे कहा कि पीएम हर जगह रोजगार देने की बात करते हैं, लेकिन क्या हुआ?

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि  राफेल डील में पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वो विमान के दाम बताएंगी। लेकिन डील होने के बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि फ्रांस सरकार के साथ हुए समझौते के चलते विमान की कीमत का खुलासा नहीं किया जा सकता है। राहुल गांधी ने कहा, मेरी फ्रांस के राष्ट्रपति से व्यक्तिगत मुलाकात हुई। राष्ट्रपति ने कहा कि फ्रांस और भारत सरकार के बीच ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी से कारोबारियों को चोट लगी है। जीएसटी कांग्रेस लाई थी लेकिन तब बीजेपी ने ही इसका विरोध किया था। उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जीएसटी का विरोध किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों को केवल एमएसपी दिया है, वहीं, कर्नाटक सरकार ने किसानों का 34 हजार करोड़ रुपये का लोन माफ किया है।

उन्होंने साथ ही राफेल डील समेत कई मुद्दे गिनाए। राहुल ने भीड़ की हिंसा का मुद्दा भी सदन में उठाया। लेकिन, राहुल गांधी के भाषण के दौरान कुछ चीजें ऐसी भी हुईं जो काफी अप्रत्याशित थी।

लोकसभा में भाषण के दौरान राहुल गांधी ने कुछ ऐसी बातें कही जिसे सुनकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हंसने लगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- “प्रधानमंत्री अपनी आंख मेरी आंख में नहीं डाल सकते हैं।” ये सुनकर प्रधानमंत्री मुस्कुराने लगे।

राहुल ने कहा- मैं उन्हें हंसते हुए देख रहा हूं। लेकिन, उनके अंदर नर्वसनेस है और वह मुझसे दूर इधर उधर देख रहे हैं। ये बात मैं समझ सकता हूं। वह मेरी आंखों में आंख नहीं डाल सकते हैं। मैं यह सब देख सकता हूं क्योंकि प्रधानमंत्री सत्यवादी नहीं रहे है। हालांकि, भाषण के बाद राहुल गांधी लोकसभा में बैठे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सीट पर जाकर उनके गले लगे।

राहुल गांधी ने भाषण खत्म करते हुए कहा कि बीजेपी वाले मुझे पप्पू कहते हैं लेकिन मैं आपसे नफरत नहीं करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं बीजेपी, मोदी, आरएसएस का आभारी हूं क्योंकि उन्होंने मुझे हिन्दू, शिव, हिन्दुस्तानी होने का मतलब सिखाया।

राहुल ने मोदी की कड़ी आलोचना करने के बाद अप्रत्याशित रूप से उनकी सीट पर जाकर ‘जादू की झप्पी’ दी, जिस पर सदन भौंचक्क रह गया और फिर ठहाकों से गूंज उठा। सदन में सरकार को खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए गांधी ने प्रधानमंत्री पर तीखे हमले करते हुए कई आरोप लगाए।

अपनी बात खत्म करके वह प्रधानमंत्री की सीट के पास गए और उनसे गले लगने के लिए उठने का संकेत किया। मोदी ने बैठे-बैठे ही उनसे हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया, लेकिन गांधी ने हाथ मिलाने के बजाय गले लगने का इशारा किया।

प्रधानमंत्री जब तक कुछ समझ पाते, कांग्रेस अध्यक्ष ने खुद ही झुककर उन्हें गले लगा लिया और वहां से जाने लगे तो मोदी ने आगे निकल चुके गांधी को आवाज लगाकर अपने पास बुलाया और उनसे गर्मजोशी से हाथ मिलाया। प्रधानमंत्री का बायां हाथ गांधी की पीठ थपथपा रहा था।

इस अप्रत्याशित घटना पर सदन में हंसी के फव्वारे छूट गए। इसके तुरंत बाद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने गांधी से कहा, राहुल जी, सदन के कुछ अपने कायदे-कानून होते हैं। गांधी ने अपनी सीट पर जाकर कहा, यह कांग्रेस और कांग्रेसियों का अपना अंदाज है। आप हमारे ऊपर कितना भी कीचड़ उछालो, हम आपको गले लगाएंगे।

इसके अलावा एक और वाकिया बेहद चर्चा का केन्द्र बन गया दरअसल भाषण खत्म करके राहुल अपनी सीट से उठे और पीएम मोदी की सीट पर जाकर गले लगे और हाथ मिलाया। वहीं मोदी ने भी राहुल को वापिस बुलाया और उनके कान में कुछ कहकर पीठ थपथपाई। इसके बाद राहुल अपनी सीट पर आए और हल्की-सी मुस्कुराहट के साथ किसी को उन्होंने आंख मारी।

राहुल के आंख मारने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। यूजर्स का कहना है कि आज राहुल ने इंटरनेट सेंसेशन प्रिया प्रकाश वारियर को भी आज मात दे दी। दरअसल प्रिया के आंख मारने का वीडियो सोशल पर काफी वायरल हुआ था। लोग उसकी इस अदा के कायल हो गए थे।

Share this
Translate »