Tuesday , April 23 2024
Breaking News

सावधान: आधुनिक तरीके से हमले के लिए अब नक्सली ले रहे रिमोट माइन्स विस्फोट की ट्रेनिंग

Share this

नई दिल्ली। देश में नक्सलियों के बाबत सामने आई एक खुफिया जानकारी न सिर्फ चौंकाने वाली है बल्कि काफी हद तक सावधान करने वाला है दरअसल अब नक्सली अपने साथियों को हमले करने कबे लिए आधुनिक तौर तरीके सिखा रहे हैं जिसके तहत वो अब रिमोट माइन्स की ट्रेनिंग देने में लगे हैं।

गौरतलब है कि इस बाबत बीएसएफ ने गृह मंत्रालय को खबरदार किया है कि नक्सली सुरक्षा बलों पर हमले के लिए अपने साथियों को रिमोट माइन्स की ट्रेनिंग देने में लगे हैं। नक्सली किसी भी बाइक या कार में इस्तेमाल होने वाले रिमोट लॉक की मदद से सुरक्षा बलों के खिलाफ ऐसी माइन का इस्तेमाल करने की साजिश में लगे हुए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक पिछले महीने छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में नक्सलियों के पास से एक ट्रेनिंग दस्तावेज़ बरामद हुए थे। इन दस्तावेज़ों में कैस कार और बाइक के रिमोट लॉक से माइन्स को सुरक्षा बलों के खिलाफ इस्तेमाल किया जाए उसके तरीके बताए गए हैं।

इतना ही नही इसके साथ ही नक्सली अपने साथियों को ऐसे ट्रेनिंग बुक मुहैया करा रहे हैं जिससे वे ऐसे माइन्स का इस्तेमाल करना सीख जाएं। नक्सलियों के पास जो दस्तावेज बरामद हुए हैं उनमें फोटोग्राफ के जरिये भी ऐसे माइन्स को डेटोनेट करने के तरीके बताए गए हैं।

खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने पुलिस इन्फार्मर और राजनेताओं पर हमले के लिए स्माल एक्शन टीम बनाई है। नक्सलियों की हर टीम में 3-4 नक्सली ऐसे हैं जिन्होनें सुरक्षा बलों के कैंपों की रेक्की भी की है।

महाराष्ट्र में सुरक्षाबलों के एनकाउंटर से बौखलाये नक्सली बदला लेने की साजिश में लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक नक्सली जवानों पर हमले कर उनके शरीर में माइन्स प्लांट कर सकते हैं, जिससे वे सुरक्षाबलों को ट्रैप कर उन्हें नुकसान पहुँचा सके देखा जाये तो नक्सली इससे पहले भी कई बार बाडी माइन्स का इस्तेमाल सुरक्षाबलों के खिलाफ कर चुके हैं।

Share this
Translate »