Sunday , May 19 2024
Breaking News

PM मोदी ने कहा राहुल का इल्जाम, मेरे लिए है एक तरह से है इनाम

Share this

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना नाम लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि इन दिनों मुझ पर एक इल्जाम लगता है कि मैं चौकीदार नहीं ‘भागीदार’ हूं। ये इल्जाम मेरे लिए एक ईनाम है।

उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं देश के गरीबों, महिलाओं, किसानों, युवाओं और देश की रक्षा करने वाले जवानों के दुख-दर्द का भागीदार हूं। आपको बता दें कि पिछले दिनों राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा था कि वो चौकीदार नहीं भागीदार हैं।

दरअसल पीएम मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की तीन अहम योजनाओं स्मार्ट सिटी, अमृत व प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला के समापन समारोह में बोल रहे थे।

इतना ही नही पीएम मोदी ने इस मौके प्रदेश की पूर्व सपा सरकार पर भी हमले किए। उन्होंने कहा कि हमने तो वो वक्त भी देखा है जब केंद्र सरकार राज्य को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धन देना चाहती थी लेकिन तत्कालीन राज्य सरकार की तरफ से ध्यान ही नहीं दिया जाता था। उन्होंने अखिलेश यादव का नाम लिए बिना कहा कि पिछली सरकार में गरीबों के लिए घर इसलिए नहीं बन सके क्योंकि उन्हें अपना बंगला सजाने-संवारने से फुर्सत नहीं मिली।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के प्रारम्भ में कहा कि मैं यहीं का सांसद हूं। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया और कहा कि आज जो भी लखनऊ दिखाई दे रहा है वो अटल जी का ही विजन है। उनकी कोशिश से ही मेट्रो रेल का सपना धरातल पर उतर सका।कहा कि अटल जी कहा करते थे कि बिना पुराने को संवारे नया भी नहीं संवरेगा। ये बात उन्होंने पुराने व नए लखनऊ के संदर्भ में कही थी।

आज लखनऊ में फ्लाईओवर, कन्वेंशन सेंटर समेत कई योजनाएं अटल जी की ही देन हैं। लखनऊ देश के शहरी जीवन को नई दिशा देने वाले अटल जी की कर्मभूमि रही है। लंबे समय तक यह उनका संसदीय क्षेत्र रहा है। आजकल उनकी तबीयत ठीक नहीं है। पूरे देश उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शहरों में रहने वालों की किस्मत 5 ई से बदल जाएगी। 5 ई का मतलब है- ईज ऑफ लिविंग, एजूकेशन, एम्पलायमेंट, इकोनॉमी व एंटरटेनमेंट। जिस तरह से सेवाएं ऑनलाइन हुई हैं उससे अब आम लोगों को कतार में नहीं खड़े होना पड़ता है। इसकी वजह से भ्रष्टाचार में भी कमी आई है।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के लिए स्मार्ट सिटी महज एक प्रोजेक्ट नहीं बल्कि मिशन है। मिशन टू ट्रांसफार्म द नेशन (देश को बदलने का एक मिशन)। ये मिशन हमारे शहरों को नई चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार करने का है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में पीएम आवास योजना के  लाभार्थियों को चाबी सौंपने और उनसे बातचीत के अनुभव साझा करते हुए कहा कि अपने मकान पाकर जो चमक उनके चेहरे पर थी, उज्जवल भविष्य का जो आत्मविश्वास उनकी आंखों से झलक रहा थाए वो हम सभी के लिए बड़ी प्रेरणा है। देश के गरीब-बेघर लोगों केजीवन को बदलते देखना संतोष देने वाला अनुभव है।

वहीं इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाएं आज पूरी होती नजर आ रही हैं। जो लोग इन्हें करीब से देख रहे हैं। वह इनकी जमीनी हकीकत समझ रहे हैं। प्रधानमंत्री खुद को प्रधानसेवक कहलाना पसंद करते हैं, लेकिन एक सेवक कितना दूरदृष्टा हो सकता है यह प्रधानमंत्री ने साबित किया है। सरकार नगरीय निकायों को अपने पैरों पर खड़ा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके लिए हमने स्टॉक एक्सचेंज के दरवाजे खोले हैं। जहां से वह पैसा लेकर शहरों के विकास में लगा सकेंगे।

Share this
Translate »