Friday , May 17 2024
Breaking News

राज्यपाल ने शुरू किया ऐतिहासिक वृक्षारोपण अभियान, कहा- “संकल्प के बल पर हर सिद्धि आसान”

Share this

लखनऊ। प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने आज एक कार्यक्रम के दौरान संकल्प की महत्ता बताते हुए कहा कि इसके बल पर कठिन से कठिन सिद्धी प्राप्त की जा सकती है। दरअसल उन्होंने ये अहम बात स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के एक दिन में नौ करोड़ पौधे लगाने के अभियान की शुरुआत करने के दौरान कही।

राजधानी के रिवर फ्रंट पर आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल ने अशोक का पौधा लगाकर अभियान की शुरुआत की। हालांकि कार्यक्रम की शुरुआत राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को संयुक्त रूप से करनी थी परंतु मुख्यमंत्री के गोरखपुर रवाना हो जाने के कारण राज्यपाल ने इस अभियान शुरुआत की। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में एक ही दिन में 9 करोड़ पौधे लगाने का जो संकल्प लिया गया है वह आसान तो नहीं है लेकिन संकल्प ही पुरुषार्थ है और इसके बल पर यह अवश्य पूरा होगा।

वहीं इस दौरान राम नाईक ने योगी सरकार की प्रशंसा की और कहा कि इस सरकार ने अपने संकल्पों के बल पर ही इन्वेस्टर्स समिट हो या वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट जैसे तमाम कार्यों को बखूबी पूरा किया है। आने वाले समय में कई और संकल्प पूरे किए जाने हैं इसमें महात्मा गांधी के 150 वी जन्म शताब्दी समारोह से लेकर प्रयाग में कुंभ का आयोजन भी शामिल है।

उन्होंने कहा, महात्मा गांधी ने देश में रामराज्य की कल्पना की थी उसे पूरा करना हमारे लिए बड़ी चुनौती है केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकार भी महात्मा गांधी की जयंती को बड़े पैमाने पर आयोजित करने की तैयारी कर रही है इसी प्रकार से कुंभ मेला का आयोजन होने जा रहा है जिसे सफलता पूर्वक संपन्न कराना हमारी चुनौती है।

इतना ही नही इस दौरान नाईक ने कहा कि इन आयोजनो के साथ-साथ अगले वर्ष एक और बहुत बड़ा आयोजन पूरे देश में होने जा रहे हैं और वह है आम चुनाव का, उन्होंने पूरे प्रदेशवासियों से अपील की कि वह उस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

इतना ही नही इस दौरान राम नाईक ने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि पौधरोपण कार्यक्रम का हश्र वैसा ना हो जैसा कि अभी तक होता रहा है। अर्थात कार्यक्रमों का आयोजन कर पौध तो लगा दिए जाते हैं लेकिन बाद में उस वृक्ष की बाल मृत्यु हो जाती है और अगले साल उसी स्थान पर फिर से वृक्षारोपण किया जाता है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सचेत किया कि वह अपने द्वारा आज रोपे गए पौधे को देखने के लिए अगले साल फिर से यहीं आएंगे।

Share this
Translate »