Friday , May 17 2024
Breaking News

मदरसे में राष्ट्रगान गाने से रोकने वाले मौलवी समेत दो लोग हुए गिरफ्तार

Share this

लखनऊ। देश में स्वाधीनता दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के जनपद महाराजगंज में झंडारोहण के समय राष्ट्रगान गाने से मदरसे के बच्चों और टीचरों को रोकना तीन लोगों को बहुत ही भारी पड़ा है। दरअसल इसका वीडियो वायरल होने से इसको लेकर लोगों में भारी रोष को देखते पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

गौरतलब है कि कल स्वाधीनता दिवस के मौके पर प्रदेश के महाराजगंज से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया जिसमें ध्वजारोहण के बाद मदरसे का एक मौलाना बच्चों और शिक्षकों को राष्ट्रगान गाने से रोकता हुआ दिखाई दे रहा है। इस घटना के सामने आने के बाद पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक महाराजगंज पुलिस ने मोहम्मद जुनैद अंसारी, मोहम्मद अज़लूर रहमान और मोहम्मद निजाम को गिरफ्तार किया है। इन तीनों ने 15 अगस्त को लड़कियों के मदरसे में तिरंगा फहराए जाने के बाद राष्ट्रगान का न सिर्फ विरोध किया था बल्कि उसे रोका भी था। देर रात मामला दर्ज होने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

ज्ञात हो कि महाराजगंज के कोल्हुई थाना क्षेत्र के एक मदरसे में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बुधवार सुबह तिरंगा तो फहराया गया, लेकिन ध्वजारोहण के तुरंत बाद होने वाले राष्ट्रगान को रोक दिया गया। इस राष्ट्रगान को किसी और ने नहीं बल्कि उसी मदरसे के एक मौलाना ने रोक दिया।

हालांकि वहां मौजूद शिक्षक राष्ट्रगान गाने के लिए जोर देते रहे, लेकिन इस तथाकथित मौलाना ने इस्लाम और मुसलमान की दुहाई देते हुए न सिर्फ जबरन राष्ट्रगान गाने से रोका बल्कि बच्चों को भी वहां से हटाने पर उतारू हो गया। वहां मौजूद लोगों में मौलाना के प्रति नाराजगी साफ दिखाई दे रही थी, लेकिन मदरसे में उसकी तूती बोलती है इसलिए वो राष्ट्रगान रोकने में कामयाब रहा।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पहले झंडारोहण के बाद राष्ट्रगान नहीं होने दिया गया था, लेकिन जब मदरसे के टीचर की ओर से विरोध किया गया और उसका वीडियो बनाया गया तो बाद में राष्ट्रगान कराया गया। योगी सरकार ने सारे मदरसों में राष्ट्रगान गाने और उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की बात की थी, लेकिन कोल्हुई थाने के इस मदरसे ने यूपी सरकार के फरमान को भी नजरअंदाज किया।

इस वीडियो में नजर आ रहा है कि मौलाना बच्चों को राष्ट्रगान नहीं गाने का आदेश दे रहा है. वायरल वीडियो के इस मामले की सूचना पुलिस को दी गई है। महाराजगंज के एसपी आशुतोष शुक्ला ने बताया कि इस घटना का वीडियो बन जाने के बाद उस मदरसे में राष्ट्रगान हुआ है, लेकिन इसकी जांच कराई जाएगी. अगर जांच में पाया गया कि राष्ट्रगान नहीं हुआ है तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Share this
Translate »