Wednesday , April 24 2024
Breaking News

अमृतसर रेल हादसा: CM ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, 4 हफ्ते में सौंपेंगे रिपोर्ट

Share this

नई दिल्ली। दशहरे के पावन पर्व पर रावण दहन के दौरान पंजाब के अमृतसर में हुई लोमहर्षक हादसें में दर्जनों मौतों को लेकर पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह हादसे में घायलों का हाल जानने के लिए शनिवार को शहर के विभिन्न अस्पताल गये और दुर्घटना स्थल का मुआयना किया। इसके साथ ही उन्होंने शनिवार को अमृतसर ट्रेन हादसे की जांच मजिस्ट्रेट से कराने का आदेश देते हुए चार हफ्तों में रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

गौरतलब हे कि दुर्घटना स्थल का मुआयना करने के बाद सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि तुरंत तीन करोड़ रुपये तुरंग पीड़ितों के परिवार को देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले कि मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए है और मामले की जांच पुलिस कमिश्नर करेंगे जो चार हफ्ते में रिपोर्ट दाखिल करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस हादसे में 59 लोगों की मौत हुई है और 57 लोग जख्मी हुए है। सभी का पोस्टमार्टम करा के जल्द से जल्द सौंपने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने नौ शवों को छोड़कर सभी की पहचान कर ली है। +जब यह हादसा हुआ तो पूरा प्रशासन इस पर लग गया, जितना जल्दी से जल्दी हो सकता हम यहां पहुंचे हैं। आज पंजाब सरकार का पूरा कैबिनेट यहां मौजूद है।

इतना ही नही बलिक उन्होंने दुर्घटना को लेकर अमृतसर एयरपोर्ट पर अधिकारियों के साथ बैठक की और इसके पश्चात वह घायलों का हाल जानने के लिए सिविल अस्पताल चले गए। उनके दौरे को देखते हुए  अस्पतालों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। हादसे मे मारे गए लोगों के परिजन शवों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। स्थिति को देखते हुए रेलवे ट्रेक के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

वहीं इस बाबत पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने कहा,’ हादसा इतना दर्दनाक है कि मुदार्घरों में जहग कम पड़ जाएगी। अस्पतालों में शवों को रखने की जगह नहीं है। शवों को जमीन पर ही रखा गया है।’ जालंधर में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर पुलिस पहरा कड़ा कर दिया गया है।  ज्ञात हो कि अमृतसर में जोड़ा फाटक के निकट शुक्रवार शाम को रावण दहन देखने के लिए रेल की पटरियों पर खड़े लोग एक ट्रेन की चपेट में आ गए जिसमें कम से कम 61 लोगों की मौत हो गई थी ।

Share this
Translate »