Monday , November 29 2021
Breaking News

अपनायें ये घरेलू उपाय तनाव दूर करने को

Share this

तनाव मेडिकल विज्ञानं की भाषा में किसी भी बदलाव के प्रति होने वाली एक भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया है जो हमारे स्वाभाव में होती है और समय पर अगर इसके बारे में सचेत नहीं हुआ जाये तो आगे ये हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाती है क्योंकि इंसानी जिन्दगी में हमारे आस पास होने वाली घटनाओं पर हमारा काफी हद तक कण्ट्रोल नहीं होता है हम केवल अच्छे हालात के लिए कोशिश ही कर सकते है इसलिए कभी कभार कुछ बुरे हालात होने पर हम इस बदलाव के प्रति जरुरत से अधिक प्रतिक्रिया करते है जो हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करता है और यह तनाव की खतरनाक स्थिति होती है।

हर किसी की जिन्दगी में तनाव होने के अलग अलग कारण हो सकते है हमे किसी भी बात के लिए तनाव हो सकता है आमतौर पर किसी प्रियजन की मृत्यु ,नौकरी की चिंता ,वित्तीय हालत सही नहीं होना , ,रिश्तों में बदलाव पारिवारिक जिम्मेदारियों का बोझ आदि इसके मुख्य कारण है। वैसे हम कभी कभी थोड़े समय के लिए कुछ छोटी छोटी बातों के लिए भी तनावग्रस्त होते है जब कभी हम इन्तजार करते है या कभी जब हम जरुरी काम से जा रहे होते है और ट्रैफिक में फस जाते है।

जिंदगी की भागदौड़ में लोगों पर इतना दबाव होता है कि उनका स्वभाव बहुत ही चिड़चिड़ा हो जाता है। उनका किसी काम में मन नहीं लगता साथ ही किसी भी काम को करते समय दिमाग में शांति नहीं रहती, मन भी बेचैन रहता है। लेकिन तनाव किसी भी कारण से हो सकता है। तनाव की वजह से न केवल दिमाग बल्कि सेहत पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। जब व्यक्ति तनाव में रहता है तो उसकी सोचने और समझने की क्षमता भी काम नहीं करती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे घरेलू उपाय।

हमारी रसोई में कई मसाले होते है जिनका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन कई ऐसे खाद्य-पदार्थ भी होते है जिनका सेवन हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता है। जैसे-अदरक और लौकी का सेवन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है और यह हमारी सेहत को ठीक रखता है।
लौकी में कई तरह के पोषक तत्वों की प्रचूर मात्रा पायी जाती है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है। एक गिलास लौकी के जूस में करीब दो चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से तनाव दूर हो जाता है। तनाव दूर करने का यह बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है।

लौकी और अदरक के मिश्रण को कोलिन के नाम से जाना जाता है। और कोलिन तनाव को कम करने में सहायक होता है। यही कारण है की इन दोनों का सेवन करने से तनाव से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

 

 

 

Share this
Translate »