Tuesday , April 16 2024
Breaking News

भूकंप के तेज झटके से हिला मेक्सिको

Share this

मेक्सिको. के दक्षिणी और मध्य भाग में शनिवार (17 फरवरी) को तेज गति का भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे इमारतें हिलने लगी थीं और भूकंप चेतावनी प्रणाली सक्रिय हो गई. मेक्सिको के राष्ट्रीय भूकंप सेवा और अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गयी है. फिलहाल कहीं से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. भूकंप का आभास होते ही मेक्सिको के निवासी अपने घरों से निकल कर सड़कों पर आ गए और उनके जेहर में बीते साल सितंबर में आए एक के बाद एक भूकंप की यादें ताजा हो गईं.  भूकंप के डर से लोगों के सड़कों पर निकलने से यातायात को अस्थाई तौर पर रोक दिया गया.

मध्य मेक्सिको सिटी के ला रोमा के एक बिल्डिंग से बचाए गए 38 साल के केविन वाल्लाडोलिड ने एएफपी को बताया, ईमानदारी से कहूं तो जैसे ही भूकंप का अलार्म बजा हमलोग भय से चिल्लाने लगे, खुद को बेहद परेशान महसूस करने लगे, हम पहले के समय में चले गए जब भूकंप की वजह से 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इसलिए हम घरों से दौड़कर स्ट्रीट पर निकल आए. हम बस इतना ही कर सकते थे.

शनिवार को आए भूकंप ने लोगों के जहन में सितंबर 2017 में आए भूकंप की भयावह यादें ताजा कर दीं. 19 सितंबर को आए भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई थी, जिसमें 370 लोगों की मौत हो गई थी. इस भूकंप से मेक्सिको सिटी में 167, मोरेलोस में 73, प्यूबेला में 45 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि गुएरेरो में छह और ओक्साका में एक की मौत हुई थी. वर्ष 1985 में आए भूकंप के बाद से यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था.

Share this
Translate »