Monday , May 16 2022
Breaking News

दो लाख खाता धारकों को आयकर विभाग का भेजा नोटिस

Share this

नई दिल्ली. इनकम टैक्स विभाग ने लगभग 2 लाख अकांउट होल्डसरों को नोटिस जारी किया है. इन अकांउट होल्डसरों ने नोटबंदी के बाद अपने अकाउंट में 20 लाख रुपए से अधिक रकम जमा की थी और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया.

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने ऐसे लोगों को नोटिस भेजा है जिन्होंने अपने अकाउंट में बड़ी रकम जमा कराए हैं और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किए हैं. सरकारी डाटा के अनुसार नोटबंदी की अवधि में 1.10 करोड़ बैंक अकाउंट में 2 लाख रुपए से अधिक रकम जमा की गई.

पिछले साल यानी 2017 में इनकम टैक्स विभाग ने नोटबंदी के बाद 18 लाख लोगों को नोटिस जारी कर अपने कैश ट्रांजैक्शन पर स्पष्टीकरण देने को कहा था. इनकम टैक्स विभाग के अनुसार उनका कैश ट्रांजैक्शन उनकी इनकम प्रोफाइल के अनुरूप नहीं था. इन लोगों को इनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 10 दिन में जवाब देने को कहा गया था.

इनकम टैक्स एक्ट के मौजूदा नियमों के तहत सालाना 2.5 लाख रुपए से अधिक इनकम वालों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करता है तो इनकम टैक्स विभाग उस व्यक्ति को नोटिस जारी कर पूछ सकता है कि आपकी इनकम कितनी है और आप रिटर्न फाइल क्यों नहीं कर रहे हैं.

Share this
Translate »