Tuesday , January 25 2022
Breaking News

आज से 50 रुपए महंगा हो गया आपका रसोई गैस सिलेंडर, नई कीमतें आज से लागू

Share this

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस के रेट्स में इजाफा कर दिया है. आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा हो जाएगा. LPG Gas Cylinder की नई कीमतें 2 दिसंबर यानी आज से लागू हो गईं हैं. इस इजाफे के बाद देश की राजधानी में घरेलू रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गई है. बता दें 1 दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के रेट्स में इजाफा किया था. 19 किलो वाले सिलेंडर 55 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.

आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर महंगा हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार देश की राजधानी में सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया गया है, जिसके बाद दिल्लीवासियों को इस सिलेंडर के लिए अब 644 रुपए खर्च करने होंगे.

पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जुलाई में बढ़े थे. जुलाई में कीमतों में सिर्फ 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, इससे पहले जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था, जबकि मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.

दिसंबर महीने के लिए 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. चेन्नई में सबसे ज्यादा 56 रुपये प्रति ​सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है. अब यहां एक कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 1410 रुपये देने होंगे. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में 55 रुपए का इजाफा हुआ है. यहां इस सिलेंडर का रेट 1296 रुपये है. कोलकाता और मुंबई में भी 55 रुपये की बढ़त देखने को मिली है, जिसके बाद इन दोनों शहरों में नये दाम क्रमश: 1351 और 1244 रुपये हैं.

औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. इसी वजह से LPG सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है. टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है.

Share this
Translate »