Thursday , March 28 2024
Breaking News

मोबाइल नंबर में तीन अंकों का विस्तार करने की तैयारियां शुरू

Share this

नई दिल्ली. अगर आप मोबाइल धारक हैं, तो आपका मोबाइल नंबर बदलनेवाला है. सरकार ने ग्राहकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर एक जुलाई से 10 अंकों के मोबाइल नंबर में तीन अंकों का विस्तार करने की तैयारियां शुरू कर दी है. एक जुलाई से आपका मोबाइल नंबर 13 अंकों का हो जायेगा. केंद्रीय संचार मंत्रालय ने भी इस संबंध में सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिये हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में मोबाइल नंबर 13 अंकों का करने का निर्णय किया गया है. वहीं, 10 अंकों के मोबाइल नंबर को एक अक्तूबर, 2018 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक बदल दिया जायेगा. जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों की संख्या में हो रहे लगातार विस्तार के कारण 10 अंकों की श्रेणी में नये मोबाइल नंबरों की गुंजाइश शेष नहीं है. इसलिए 10 अंकों से अधिक अंकों की सीरीज शुरू किये जाने का फैसला किया गया है.

मोबाइल नंबर की 13 अंकों की नयी सीरीज के मद्देनजर देश की सभी सेवा प्रदाता कंपनियों को सिस्टम अपडेट करने को कहा गया है. इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है. बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट किये जायेंगे.
इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनानेवाली कंपनियों को भी निर्देश जारी कर दिये गये हैं कि सभी मोबाइल कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार बाजार में उपलब्ध कराएं, ताकि उपभोक्ताओं को 13 अंकों का मोबाइल नंबर होने पर परेशानी न हो.

10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर को 13 डिजिट में तब्‍दील करने की क्‍या प्रक्रिया होगी यह अभी साफ नहीं है. यदि पुराने 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर के आगे कंट्री कोड +91 जोड़ दिया जाएगा तो भी यह 12 डिजिट का ही हो पाएगा. ऐसे में नया 1 अंक क्‍या अतिरिक्‍त होगा या तीनों अंक पूरी तरह अलग होंगे यह अभी जानकारी नहीं मिली है.

Share this
Translate »