Sunday , July 3 2022
Breaking News

हजारों बच्चों को दे रही है पोषण यह महिला अपने ब्रेस्ट मिल्क से

Share this

कुछ लोग जिंदगी बहुत कीमती होती है इसकी अहमीयत को अच्छे से जानते हैं। इसके लिए कुछ लोग रक्त दान और कई तरह से लोगों का सहायता करते हैं और कहा जाता है कि रक्त से बड़ा कोई और दान नहीं होता। आज हम जिस दान की बात कर रहे हैं उनके बारे में शायद बहुत से लोग नहीं जानते होंगे। अमरीकी के बीवरटन में रहने वाली एलिजाबेथ एंडरसन(Elisabeth Keturah Anderson-Sierra) अपना ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करके हजारों नन्हें-मुन्नों को जिदगी दे रही है।
29 साल की एलिजाबेथ कई सालों से यह काम कर रही हैं। हर कोई जानता है कि मां का दूध अमृत के समान है और बहुत से बच्चे किसी कारण से मां के दूध से वंचित रह जाते हैं। जिससे उनका शारीरिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता। इस बात को समझते हुए एलिजाबेथ ऐसे बच्चों को दूध उपलब्ध करवा रही हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अब तक वह 2000 लीटर के करीब दूध डोनेट कर चुकी हैं।

एलिजा के शरीर में दूध बहुत अधिक मात्रा में बनता है। इसकी वजह हाइपरलेटेक्शन सिड्रोम है। अपनी पहली बेटी के जन्म के बाद वह ज्यादा दूध होने के कारण फैंक देती था लेकिन इसकी कीमत को समझते हुए उन्होने गौर किया कि किस तरह से वह इसे दूसरों को लाभ दे सकती हैं। उन्होने दूसरी बेटी के जन्म के बाद अपने दूध को उन बच्चों के लिए दान करना शुरू किया जो इससे वंचित रह जाते हैं। डीलिवरी के 1 हफ्ते बाद ही उन्होने यह काम करना शुरू कर दिया था।

Share this
Translate »