Tuesday , November 30 2021
Breaking News

ब्रज की होली को इंटरनेशनल ईवेंट बनाया जाएगा – योगी

Share this

उत्तर प्रदेश के मुख्ममंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि ब्रज की होली को इंटरनेशनल ईवेंट बनाया जाएगा। ब्रज की होली दुनियाभर में प्रसिद्ध है। वह इसीलिए यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि ब्रज में पर्यटन विकास की असीमित संभवनाएं हैं। प्रदेश सरकार इस दिशा में काम भी कर रही है। उन्होंने कहा कि मथुरा-वृंदावन के लोगों को गर्व होना चाहिए कि उनके यहां का इतिहास 5000 साल पुराना है। ऐसा और कहीं नहीं है। इस मौके पर सीएम ने ढोल बजाकर ‘फगुनोत्सव’ की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को ‘अतुल्य ग्राम लोहवन’ में ‘फगुनोत्सव’ के शुभारंभ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने कहा कि ब्रज की एतिहासिक होली का गवाह बनने का उन्हें भी अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने पूरी कोशिश की है कि इस क्षेत्र की तस्वीर बदल दी जाए। इसके चलते ही ‘ब्रज विकास बोर्ड’ का गठन भी किया गया। इससे बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

मथुरा को नगर निगम का दर्जा दिलाया गया। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वह अपने क्षेत्र के विकास के लिए बढ़-चढ़कर काम करें। उन्होंने कहा कि मथुरा-वृंदावन में प्रकाश की व्यवस्था बेहतर करने के लिए हर खंभे पर एलईडी लाइट लगवाई जाएगी। अमृत योजना के तहत सीवर की स्थिति में सुधार कराया जाएगा। उन्होंने ‘अतुल्य ग्राम लोहवन’ में ‘हिन्दुस्तान’ द्वारा कराए गए विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहाकि सभी को इस पहल से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अन्य औद्योगिक घराने भी इस तरह से एक-एक गांव गोद ले लें तो पूरे प्रदेश की तस्वीर बदल सकती है। यहां सीएम योगी का स्वागत ‘हिन्दुस्तान’के प्रधान संपादक शशि शेखर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन एचटी मीडिया ग्रुप के सीईओ राजीव वर्मा ने दिया।

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ के गांव लोहवन पहुंचने पर ‘हिन्दुस्तान’ द्वारा कायाकल्पित प्राइमरी पाठशाला व राजकीय हाईस्कूल के बच्चों ने उनका पुष्प भेंटकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने यहां छात्रों से बातचीत की और खूब पढ़ने आगे बढ़ने को कहा। विद्यालय परिसर में महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों को देख उनकी सराहना की। गांव स्थित गोपीनाथ मंदिर में सीएम ने भगवान के दर्शन किए और ‘एचएमवीएल’ द्वारा जीर्णोद्धार कराए गए कृष्णकुंड पर पूजा अर्चना की।

मुख्यमंत्री ने ‘अतुल्य ग्राम लोहवन’ में चारों ओर छाई होली की उमंग के बीच ढोल-नगाड़ा बजाकर ‘फगुनोत्सव’ की शुरूवात की। यहां मंच पर स्थानीय कलाकारों ने होली पर प्रस्तुतियां देकर माहौल को उल्लासमय कर दिया। इस अवसर पर केबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा और चौ. लक्ष्मीनारायण भी मौजूद थे।

Share this
Translate »