Thursday , January 27 2022
Breaking News

बंगाल और तमिलनाडु सहित 5 राज्यों में राज्यसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव का एलान, चार अक्टूबर को होगी वोटिंग

Share this

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित 5 राज्यों में राज्यसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव का एलान कर दिया है. इन पांच राज्यों में तमिलनाडु की दो और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट शामिल है. इन सीटों पर 4 अक्टूबर को मतदान होना है. इसी दिन शाम नतीजे भी सामने आ जाएंगे.

इसके साथ ही बिहार में विधानसभा परिषद की सीट के लिए उपचुनाव भी चार अक्टूबर को होंगे. और 4 अक्टूबर को ही पुडुचेरी की राज्यसभा की एक सीट के लिए भी वोटिंग होगी. पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया, असम के बिस्वजीत दैमारी, तमिलनाडु के केपी मुनुसामी और थिरु आर वैथिलिंगम ने इस्तीफा दे दिया. बीजेपी सांसद थावरचंद गहलोत ने भी इस्तीफा दे दिया और उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है. महाराष्ट्र में यह सीट कांग्रेस सांसद राजीव साटव के निधन के बाद खाली हुई थी और पुडुचेरी में एन गोकुलकृष्ण अक्टूबर में रिटायर हो रहे हैं.

इससे पहले चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को ओडिशा में एक और पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा सीटों पर 30 सितंबर को उपचुनाव कराने की शनिवार को घोषणा की थी. इनमें पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट भी शामिल है जहां से मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी के चुनाव लड़ेंगी. मतगणना तीन अक्टूबर को होगी. इससे ममता बनर्जी को राज्य विधानसभा का सदस्य बनने के लिए एक और मौका मिलेगा. बनर्जी इस साल की शुरुआत में हुए राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट को छोड़कर चुनाव लड़ने के लिए नंदीग्राम चली गई थीं, लेकिन वह शुभेंदु अधिकारी से हार गईं जिन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था. अधिकारी अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं.

Share this
Translate »