Thursday , April 18 2024
Breaking News

खुले बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

Share this

रुद्रप्रयाग. चारधामों में से एक बाबा केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट आज सुबह 6:25 बजे पर बाबा केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए. इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद थे और उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर भी केदारनाथ धाम खुलने की सूचना साझा की. धाम खुलने के बाद से ही परंपरा के अनुसार धाम में पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू हुआ. इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे.

केदारनाथ धाम में हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु देश और विदेश से भी पहुंच चुके हैं. बाबा के कपाट खुलने से पहले ही ठंड के बावजूद गुरुवार देर रात से ही केदारनाथ मन्दिर में भीड़ देखी गई. सुबह सरस्वती नदी तक भक्तो की भीड़ लगी देखी गई. बाबा केदारनाथ के दशज़्न के लिए भक्तों की भारी उमड़ी और सेल्फी व फोटो लेने की होड़ भी लोगों में देखी गई

वहीं आज मंदिर के कपाट खोले जाने पर केदार बाबा के मंदिर को 10 क्विंटल फूलों से सजाया गया है. हालांकि हाल में बर्फबारी के कारण यहां मौसम ठंडा है और पहाडिय़ों पर बर्फ की चादर दिख रही है.

इससे पहले गुरुवार को बाबा की चलविग्रह उत्सव डोली बाबा केदारनाथ धाम पहुंची. हजारों श्रद्धालुओं और बमबम भोलेनाथ के जयकारों के साथ डोली धाम में पहुंची. शुक्रवार सुबह बाबा के कपाट खुलने के बाद इस डोली को मन्दिर के अंदर विराजमान किए जाने की परंपरा शुरू हुई. रात भर डोली मन्दिर के भंडार में विश्राम के लिए रही और वहीं डोली के साथ हज़ारों की तादाद में श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिला.

Share this
Translate »