Saturday , April 27 2024
Breaking News

खत्म होगी ATM से जुड़ी तमाम दुविधा, SBI ने शुरू की कुछ ऐसी सुविधा

Share this

नई दिल्ली। आज कल देश का अग्रणीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया अपने ग्राहकों के प्रति काफी मेहरबानी दिखा रहा है याद रहे कि हाल ही में न्यूनतम बैलेंस से कम राशि पर लगने वाले फाइन को हाल ही में 75% तक घटाने के बाद अब SBI ने अपने करोड़ों ए.टी.एम. कार्ड धारकों के लिए यूनिक सर्विस ऐप को लांच किया है। इस ऐप की मदद से आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही कार्ड के खो जाने पर इस ऐप की मदद से ब्लॉक कर सकेंगे।
गौरतलब है कि एस.बी.आई. ने अपने इस ऐप को ‘क्विक’ नाम दिया है। बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लांच किया है। बैंक के अनुसार कोई भी ग्राहक इस ऐप की मदद से अपने कार्ड को कंट्रोल कर सकता है। वहीं इस ऐप की मदद से ए.टी.एम. पिन भी जेनरेट किया जा सकेगा।
ज्ञात हो कि एस.बी.आई. क्विक वैसे तो मिस्‍ड कॉल व एस.एम.एस. बैंकिंग सुविधा है लेकिन अब इसका ऐप भी मौजूद है, जिससे आप और आसानी से एस.बी.आई. की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। वैसे तो एस.बी.आई. क्विक में बाकी के SBI ऐप्‍स की तरह ही कई फीचर्स हैं लेकिन इसमें ए.टी.एम. कार्ड के लिए अलग से कुछ सुविधाएं हैं।
इस सुविधा के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप को शुरू करने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। जिसके तहत  आपको ऐप के रजिस्ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
रजिस्ट्रेशन के बाद जैसे कि कभी अगर आपका ए.टी.एम. कार्ड खो गया है और आप इसे ब्‍लॉक कराना चाहते हैं तो आपको ऐप के ‘ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड’ फीचर में जाकर ‘ए.टी.एम. कार्ड ब्‍लॉकिंग’ सिलेक्‍ट करना है। उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू पर सिलेक्‍ट करना है। इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा. इसके अलावा SMS के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो आपको BLOCK– space–डेबिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 पर SMS करना है।
इतना ही नही इसके जरिए आप अपने ए.टी.एम. कार्ड को किसी भी ए.टी.एम. मशीन, पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनैशनल और डॉमेस्टिक इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के ए.टी.एम. कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर ए.टी.एम. कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है। उसके बाद जिस ऑप्‍शंस चुन सकते हैं और स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। वहीं, अगर आप मैसेज से ऐसा करना चाहते हैं तो आपको SMS 09223588888 पर भेजना है। ए.टी.एम. ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONATM– space– कार्ड के अंतिम 4 डिजिट स्विच ऑफ के लिए- SWOFFATM– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट।

 

 

Share this
Translate »