Tuesday , May 24 2022
Breaking News

सरकार नहीं चाहती कि भारत के हि‍स्‍से का पानी पाकि‍स्‍तान जाए: गडकरी

Share this

रोहतक! अब भारत का पानी पाकिस्तान उपयोग नहीं कर पाएगा. केन्द्र सरकार इसके लिए मुकम्मल योजना बना रही है. इस बात का खुलासा केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गड़करी ने की है. केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गडकरी ने कहा है कि उत्तराखंड में तीन बांध बनाए जाएंगे ताकि जो पानी भारत इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है वह पाकिस्तान न जा पाए. दरअसल, गड़करी रोहतक में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, उसी दौरान उन्होंने यह बात कही. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह काम कबतक पूरा होगा.

रोहतक में आयोजित तीसरी एग्री लीडरशिप समिट-2018 में उन्होंने कहा कि इस तरह से जो पानी बचेगा उसे यमुना के माध्यम से हरियाणा लेकर आएंगे ताकि यहां पानी की कमी को दूर किया जा सके और सूखी जमीन को पानी मिल सके. दूसरे राज्यों को भी पानी दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बंटवारे के दौरान भारत को तीन नदियां मिलीं, लेकिन हम अपने हिस्से का पानी भी इस्तेमाल नहीं करते और वो बहकर पाकिस्तान चला जाता है. अब सरकार ने इसे रोकने का फैसला किया है. सरकार नहीं चाहती कि भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान जाए. हम इस पानी का पूरा इस्तेमाल करेंगे.

गडकरी ने कहा कि सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए हैं जिनकी बदौलत समुद्र में जाने से पहले नदियों के ज्यादा से ज्यादा पानी को यूज किया जा सके. ड्रिप इरिगेशन के जरिए किसानों को तीन गुना पानी मिलेगा. इससे प्रोडक्शन दोगुने से भी ज्यादा होगा.

Share this
Translate »